सुशासन दिवस: अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर मनाया जाता है यह दिन

कब मनाया जाता है सुशासन दिवस

‘सुशासन दिवस’ भारत में प्रति वर्ष भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 25 दिसम्बर के दिन मनाया जाता है.

जनता के प्रति सरकार की जवाबदेही को बढ़ाने हेतु एवं लोगों में इसे लेकर जागरूकता फैलाने के लिए वर्ष 2014 में ‘सुशासन दिवस’ (Sushashan Divas) की शुरूआत की गई थी.

सुशासन दिवस की शुरुआत कब हुई

उल्लेखनीय है कि अटलजी के 90वें जन्म दिवस पर सुशासन दिवस मनाने की पहली घोषणा भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स र एण्ड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (DEITY) द्वारा की गई थी पहला राष्ट्रीय सुशासन दिवस 25 दिसम्बर, 2014 को मनाया गया था. वर्ष 2021 में 7वाँ सुशासन दिवस मनाया गया, जिसका थीम (Theme) ‘प्रशासन गाँव की ओर (Prashasan Gaon Ki Aur) था.

सुशासन दिवस: उद्देश्य

  1. देश में पारदर्शी और जवाबदेह प्रशासन प्रदान करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता से लोगों को अवगत कराना.
  2. सुशासन के माध्यम से देश की वृद्धि और विकास को बढ़ावा देना.
  3. सरकारी प्रक्रिया को व्यावहारिक बनाकर देश में एक ‘खुला और जवाबदेह प्रशासन’ प्रदान करना.
  4. यह दिवस भारत में सुशासन के एक मिशन को पूरा करने के लिए अच्छी ने और प्रभावी नीतियों को लागू करने के लिए मनाया जाता है.
  5. यह भारत में आम नागरिकों के कल्याण और भलाई को बढ़ाने के लिए ज्यों मनाया जाता है।
  6. सुशासन प्रक्रिया में नागरिकों कोसरकार के करीब लाना और उन्हें सक्रिय भागीदार बनाना।

सुशासन सप्ताह कब मनाया गया?

केन्द्र सरकार ने 20-25 दिसम्बर, 2021 तक एक राष्ट्रव्यापी ‘सुशासन सप्ताह’ मनाया, जिसका उद्देश्य जनता की शिकायतों का निवारण और निपटान करना तथा ग्रामीण स्तर तक सेवा वितरण में सुधार करना है.

केन्द्रीय मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने ‘प्रशासन गाँव की ओर’ थीम पर सुशासन सप्ताह अभियान का उदघाटन किया. ‘प्रशासन गाँव की ओर’ नामक अभियान के तहत इस सप्ताह (20-26 दिसम्बर) के दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए.

केन्द्र सरकार के ‘सुशासन सप्ताह’ के जरिए देश भर में वर्षों से लम्बित जन शिकायतों व समस्याओं की सुनवाई कर उनका समाधान किया गया देश के हर जिले की प्रत्येक तहसील में यह कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

यह कार्यक्रम प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग, कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा विभिन्न अन्य मंत्रालयी एवं विभागों के सहयोग से मनाया के गया. इस अवसर पर सुशासन सप्ताह पोर्टल भी लॉन्च किया गया.

अटल बिहारी वाजपेयी की पुस्तकों और कविताओं की सूची

Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *