India Vs Bangladesh Pink Ball First Day Night Test Match All Records in Hindi

भारत और बांग्लादेश के बीच गुलाबी गेंद से पहला डे-नाईट टेस्ट मैच खेला गए इसे मैच में कई रिकॉर्ड बने. हमने यहाँ पर इस मैच में बने कुछ महत्वपूर्ण रिकॉर्ड प्रकशित किए है. भारत ने इस टेस्ट में मैच को एक पारी और 46 रनों से जीता साथ ही इस मैच में कई रिकॉर्ड बने. चलिए जानते है रिकॉर्ड के बारे में.

Ind vs Ban Pink Ball First Day-Night Test Match All Records


1. कोलकता के ईडन गार्डन्स में खेले गए इस मैच को भारत ने एक पारी और 46 रन से जीता. इस जीत के साथ भारत लगातार 4 टेस्ट पारी के अंतर से जीतने वाला पहला देश बना. इस वर्ष की शुरुआत में भारत ने द.अफ्रीका को पुणे टेस्ट में एक पारी और 137 रन से हराया था.


2. यह टेस्ट मैच भारत में खेला गया सबसे कम समय में खत्म होने वाला टेस्ट बना. साथ ही यह मैच भारत का घर में पहला और ओवरऑल ऐसा दूसरा मैच है, जिसमें किसी भी स्पिनर को विकेट नहीं मिला है.


3. गुलाबी गेंद से खेले गए पहले डे-नाईट टेस्ट मैच में भारत के तेज गेंदबाजों ने टेस्ट मैच की दोनों परियो में 19 विकेट लिए है. यह भारत के तेज गेंदबाजों द्वारा किसी टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला तीसरा सर्व‌श्रेष्ठ प्रदर्शन है. इससे पहले 2017-18 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फास्ट बॉलर्स ने 20 विकेट लिए थे.


4. भारतीय टीम लगातार 7वीं पारी घोषित करने वाली दुनिया की पहली टीम बनी इससे पहले वर्ष 2009 में इंग्लैंड ने लगातार 6 पारी घोषित की थीं.

5. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बतौर कप्तान सबसे तेज 5000 रन पूरे किए. उन्होंने अपनी 86वीं पारी में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. जबकि ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने इस रिकॉर्ड को बनाने में बतौर कप्तान 97वीं पारी खेली थी. विराट कोहली ने ये कमाल करने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी भी बन गए है.

6. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली डे-नाइट टेस्ट में बतौर कप्तान शतक लगाने वाले 5वें बल्लेबाज बने. उन्होंने अपने टेस्ट कैरिएर का 27वां और डे-नाइट मैच में पहला शतक लगाया है. विराट कोहली पिंक बॉल डे-नाइट टेस्ट में शतक लगाने वाले विश्व के 16वें और बतौर कप्तान 5वें बल्लेबाज हैं.


7. इस डे-नाईट टेस्ट मैच में भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने मैच में 9 विकेट लिए. इशांत शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ अब तक उन्होंने 7 टेस्ट में 25 विकेट लिए हैं. उन्होंने सबसे बेहतर प्रदर्शन करने हुए 22 रन देकर पर 5 विकेट विकेट हासिल की.


8. विराट कोहली यह पिंक बॉल डे-नाईट टेस्ट मैच जीतकर लगातार सात टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने. उनसे पहले यह रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था। उनकी कप्तानी में भारत ने 2013 में लगातार 6 टेस्ट जीते थे.

9. इस टेस्ट मैच में बांग्लादेश एक मैच में दो सब्स्टिट्यूट लेने वाला पहला देश बना. इस वर्ष अगस्त में लागू किए गए नए नियम के तहत अब कोई भी टीम एक मैच में दो सब्स्टिट्यूट ले सकती है. नए नियमो के तहत अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है तो उसकी जगह को दूसरा बल्लेबाजी, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग लिया जा सकेगा. ऐसे खिलाडियों को कन्कशन सब्स्टिट्यूट कहा जाएगा.


10. भारत और बांग्लादेश के बीच गुलाबी गेंद से खेले गए पहले डे-नाईट टेस्ट मैच में शामिल हुए पूर्व क्रिकेटर खिलाडियों को सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले को सम्मानित किया गया.

Leave a Comment