जानिए अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस 2023 कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व और प्रश्नोतरी

International Artist Day in Hindi -gksection

जानिए अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस 2023 कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व और प्रश्नोतरी – International Artist Day in Hindi

International Artist Day in Hindi – हर वर्ष 25 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस मनाया जाता है. इस आर्टिकल के हम जानेंगे की अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस 2023 कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व और थीम

अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस 2023 कब और क्यों मनाया जाता है?

हर वर्ष 25 अक्टूबर को कलाकारों और हमारे समाज में उनके योगदान की सराहना करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस – International Artist Day मनाया जाता है । यह दिवस कला के वैभव और मानवीय भावना की अभिव्यक्ति को प्रदर्शित करने के तरीके का सम्मान करता है। अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस मानव अभिव्यक्ति के जरिये के रूप में कला के मूल्य का जश्न मनाता है और साथ ही वैश्विक समुदायों, समाज, पर्यावरण, पर इसके प्रभाव को स्वीकार करता है। कलाकार विश्व को और अधिक सुंदर बनाते हैं। चित्रकारों के साथ-साथ, जिन अन्य लोगों को कलाकार माना जाता है उनमें फोटोग्राफर, मूर्तिकार, संगीतकार, नर्तक, लेखक, अभिनेता, इलेक्ट्रॉनिक कलाकार आदि शामिल हैं.

अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस का इतिहास

  • एक कनाडाई कलाकार क्रिस मैकक्लर जो “रोमांटिक यथार्थवाद” नामक शैली में माहिर हैं, ने 2014 में अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस की शुरुआत की।
  • क्रिस मैकक्लर ने कार्यों के परिणामस्वरूप कनाडा के सबसे महत्वपूर्ण चित्रकारों में से एक बन गए, जो उनकी व्यक्तिगत अभिव्यक्ति के लिए एक माध्यम के रूप में कार्य करता है।”रोमांटिक यथार्थवादी” दृश्य
  • उन्होंने कलाकारों और उन सभी अलग-अलग तरीकों का सम्मान करने के लिए इस दिन की स्थापना की, जिसका उपयोग व्यक्ति अपने अद्वितीय दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए करते हैं.
  • 25 अक्टूबर को पैदा हुए और 20वीं सदी के सबसे मशहूर कलाकारों में से एक पाब्लो पिकासो को भी इस दिन सम्मानित किया जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस 2023 का महत्व

  • अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस का उत्सव महत्वपूर्ण है क्योंकि, इसकी शक्ति के बावजूद, तथ्य यह है कि कला को अक्सर समझा नहीं जाता है और कई लोगों द्वारा इसका कम मूल्यांकन किया जाता है।
  • इस दिवस पर कला के सभी रूपों को सम्मानित किया जाता है।
  • यह अवलोकन विभिन्न शैलियों के कलाकारों को बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है
  • अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस का उद्देश्य आम जनता के बीच कलाकारों की प्रमुखता बढ़ाना और उनके काम को और अधिक दृश्यमान बनाना है।
  • इसके अलावा, यह विभिन्न प्रकार की प्रदर्शनियों, कला शो, संगीत समारोहों और अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से कलाकारों और उनके दर्शकों के बीच संबंध को फिर से स्थापित करता है

अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस 2023 से सम्बंधित प्रश्न और उत्तर

  1. कब मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस?
सही उत्तर देखे
25 अक्टूबर को मनाया जाता है।

2. अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस का उद्देश्य क्या है?

सही उत्तर देखे
दुनियाभर के कलाकारों के योगदान की महत्वपूर्णता को मान्यता देना।

3. किसने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस का आयोजन किया था?

सही उत्तर देखे
यूनेस्को ने 25 अक्टूबर 2014 को पहली बार इसे आयोजित किया था।

4. अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस क्यों मनाया जाता है?

सही उत्तर देखे
अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस का उद्देश्य विश्वभर की सांस्कृतिक धरोहर को प्रमोट करना और कला के महत्व को साझा करना है।
जानिए संयुक्त राष्ट्र दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्त्व थीम, प्रश्नोतरीList of Important Days in October- अक्टूबर महत्वपूर्ण दिवस (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय)
Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *