History in Hindi

Top 25 Historial Events of Year 2018 in Hindi – वर्ष 2018 की टॉप 25 ऐतिहासिक घटनाये

हमने यहाँ पर वर्ष 2018 में हुई कुछ ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में संछिप्त में प्रकशित किया है, ये सभी टॉप 25 घटनाये, विज्ञानं, राजनीति, बैंकिंग, अर्थव्यवस्था और अन्य से सम्बंधित है. हमने देश-विदेश में हुई सभी घटनाये में से वर्ष 2018 की टॉप 25 ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में संछिप्त में प्रकशित किया है.

भारत में पहला सबसे तेज़ चलने वाला सुपर कंप्यूटर ‘प्रत्यूष’ लॉन्च किया गया:

  • जनवरी 2018 को पुणे में केन्‍द्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देश का पहला सबसे तेज़ चलने वाला सुपर कंप्यूटर ‘प्रत्यूष’ लॉन्च किया जिसको मौसम के पूर्व अनुमान के लिए भारतीय मौसम विज्ञान संस्‍थान में लगाया गया. ‘प्रत्यूष’ कंप्यूटर के बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़े: https://www.gksection.com/pratyush-super-computer-in-hindi/

Super Computer Pratyush Information

डीआरडीओ ने फरवरी 2018 में भारत के द्वारा बनाया गया ड्रोन रुस्तम-2 का सफल परीक्षण किया:

  • फरवरी 2018 में भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (डीआरडीओ) ने भारत के कर्नाटक राज्य के चित्रदुर्ग जिले में स्थित परीक्षण केंद्र से ड्रोन रुस्तम-2 का सफल परीक्षण किया. भारत के द्वारा बनाया गया ड्रोन रुस्तम-2 लगातार 24 घंटे तक उड़ने की क्षमता रखता है.

राजस्थान में मार्च 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की:

  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2018 में राजस्थान के झुंझूनू जिले में राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की. इस मिशन के तहत देश के सभी बच्चों को उचित पोषण मिलना सुनिश्चित किया जायेगा.

गुजरात के जामनगर एयरबेस से अवनी चतुर्वेदी ने अकेले मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान उड़ाकर इतिहास रचा:

first-indian-woman-fighter-pilot-avni-chaturvedi-gksection

  • भारतीय वायु सेना की महिला फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने गुजरात के जामनगर एयरबेस से अकेले मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान उड़ाकर इतिहास रचा. वह मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान अकेले उड़ाने वाली भारत की पहली महिला बनी. अवनी चतुर्वेदी के बारे में संछिप्त में जाने: https://www.gksection.com/avani-chaturvedi-biography-hindi/

बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीदेवी का 24 फरवरी 2018 को निधन हुआ:

  • बॉलीवुड की प्रसिद्ध और पहली महिला सुपरस्टार श्रीदेवी का 24 फरवरी 2018 को दुबई में 54 वर्ष की आयु ने निधन हो गया. उन्हें 26 फरवरी को मुंबई लाया गया. अभिनेत्री श्रीदेवी ने अपने जीवन काल में 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था. वे पांच फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित हुई और उन्हें पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था.

तमिलनाडु की अनुकृति वास ने मिस इंडिया 2018 का खिताब जीता:

  • भारत के तमिलनाडु राज्य की अनुकृति वास ने मुंबई में आयोजित हुए 19 जून 2018 को फेमिना मिस इंडिया 2018’ या मिस इंडिया 2018 का खिताब जीता. उन्हें मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने ताज पहनाया. इस प्रतियोगिता में हरियाणा की मीनाक्षी चौधरी फर्स्ट रनर-अप रही.

फिलीपीन्स की कैटरिओना इलिसा ग्रे मिस यूनिवर्स 2018 का ख़िताब जीता:

  • फिलीपीन्स में रहने वाली 24 वर्षीय कैटरिओना इलिसा ग्रे ने मिस यूनिवर्स 2018 का ख़िताब जीता. वे ख़िताब को जीतने वाली फिलीपीनी की चौथी महिला बनी. उन्हें वर्ष 2017 की मिस यूनिवर्स डेमी ले नेल-पीटर्स ने ताज पहनाया. उन्होंने इस प्रतियोगिता में 93 प्रतिद्वंद्वियों को हराया था.

दुनिया की सबसे लंबी रेतीले पत्थर की गुफा की खोज मेघालय की गयी:

  • दुनिया की सबसे लंबी रेतीले पत्थर की गुफा “क्रेम पुरी” की मेघालय में खोज की गयी. यह गुफा दुनिया की सबसे बड़ी बलुआ पत्थर की गुफा है जो 24,583 मीटर लंबी है.

इसरो ने GSAT-6A सैटेलाइट और आईआरएनएसएस-1आई (IRNSS-1I) उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया:

  • भारत की अन्तरिक्ष एजेंसी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने मार्च 2018 में आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा सतीश धवन अंतरिक्ष सेंटर से GSAT-6A सैटेलाइट लांच किया और अप्रैल 2018 को पीएसएलवी-सी41 प्रक्षेपण यान द्वारा आईआरएनएसएस-1आई (IRNSS-1I) उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया.

रोहित शर्मा ने वर्ष 2018 में वनडे में सबसे तेज़ 200 छक्के लगाये.

  • रोहित शर्मा ने वर्ष 2018 में वनडे मैचों में सबसे तेज़ 200 छक्के लगाये. उन्होंने विंडीज के खिलाफ आखिरी वनडे में नाबाद 63 रन की पारी में चार छक्के लगाकर यह उपलब्धि अपने नाम की है.

वर्ष 2018 के आखिरी दिन हिन्दी फ़िल्म हास्य अभिनेता और निर्देशक क़ादर ख़ान का निधन हुआ:

  • 31 दिसम्बर 2018 को कनाडा में हिन्दी फ़िल्म हास्य अभिनेता और निर्देशक क़ादर ख़ान का निधन हुआ. उन्होंने अपने जीवनकाल में 300 से अधिक फ़िल्मो में काम किया है.

सुप्रीमकोर्ट के मुख्य पूर्व न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने भारतीय दंड संहिता की धारा 377 को ख़त्म किया:

  • सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ऐतिहासिक फैसला लेते हुए भारतीय दंड संहिता की धारा 377 को ख़त्म करते हुए दो वयस्कों के बीच सहमति से समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर किया. अधिक जानकारी के लिए देखे: https://www.gksection.com/former-chief-justice-dipak-misra-historical-decisions/

भारतीय रेलवे की पहली बिना इंजन वाली ट्रेन-18 का परीक्षण हुआ:

  • भारत ने वर्ष 2018 में भारत की पहली पहली बिना इंजन वाली ट्रेन-18 का परीक्षण किया गया. इस ट्रेन ने 180 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक स्पीड में चलने में सफलता हासिल की, ट्रेन-18 की सबसे अधिक स्पीड 220 किमी प्रति है.

खगोल वैज्ञानिकों ने सौरमंडल के बाहर पहले चंद्रमा (एक्जोमून) का पता लगाया:

  • हब्बल एवं केपलर अंतरिक्ष दूरबीनों की सहायता से वर्ष 2018 में खगोल वैज्ञानिकों ने सौरमंडल के बाहर पहले चंद्रमा (एक्जोमून) का पता लगाया. जो की धरती से 8,000 प्रकाश वर्ष दूर एक गैसीय ग्रह की परिक्रमा कर था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल 2018 को आयुष्मान भारत योजना लॉन्च की:

  • अप्रैल 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीमराव अंबेडकर के जन्म दिवस पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में आयुष्मान भारत योजना लॉन्च की. इस योजना से देश के करीब 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा.

नासा अंतरिक्ष एजेंसी ने मंगल ग्रह के अध्ययन के लिए इनसाइट मिशन लॉन्च किया:

  • अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने वर्ष 2018 में मंगल ग्रह के बारे में गहराई से अध्ययन करने के लिए इनसाइट मिशन लॉन्च किया. जो की नवंबर महीने में मंगल ग्रह की सतह पर उतरा. इस यान के प्रक्षेपण से मंगल ग्रह के बारे में सटीक जानकारियां मिलेंगी.

विश्व का पहला तैरता हुआ परमाणु ऊर्जा संयंत्र रूस ने मई 2018 में लॉन्च किया:

  • विश्व का पहला तैरता हुआ परमाणु ऊर्जा संयंत्रमई 2018 में रूस ने लॉन्च किया. जिसे मुरमंस्क शहर के एक बंदरगाह से समुद्र में उतारा गया इसका नाम ‘एकेडेमिक लोमोनोसोव’ रखा है.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रहा:

  • ऑस्ट्रेलिया में अप्रैल 2018 में हुए 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रहा. भारत ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 66 पदक जीते जिसमे 26 गोल्ड मेडल शामिल है.

भारत का राजस्थान राज्य राष्ट्रीय बायोफ्यूल नीति लागु करने वाला देश का पहला राज्य बना:

  • भारत का राजस्थान राज्य राष्ट्रीय बायोफ्यूल नीति (जैव ईंधन नीति) 2018 को लागु करने वाला देश का पहला राज्य बना. इस निति का घरेलू स्तर पर जैव ईधन का उत्पादन को बढावा देना है.

सुप्रीमकोर्ट के मुख्य पूर्व न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने केरल के सबरीमाला मंदिर सभी महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दी:

  • सुप्रीमकोर्ट के मुख्य पूर्व न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने केरल के सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 वर्ष की महिलाओं को प्रवेश वर्जित को असंवैधानिक घोषित किया और सभी वर्ग की महिलाओं को प्रवेश करने के अनुमति दी. अधिक जानकारी के लिए देखे: https://www.gksection.com/former-chief-justice-dipak-misra-historical-decisions/

म्यांमार की नेता आंग सान सू की से हॉलोकास्ट म्यूज़ियम ने मानवाधिकार सम्मान वापिस लिया:

  • म्यांमार की नेता आंग सान सू की से रोहिंग्या मुस्लिमों पर हो रहे हमलों पर रोक लगाने में नाकम होने पर अमेरिका स्थित हॉलोकास्ट म्यूज़ियम ने मार्च 2018 को मानवाधिकार सम्मान वापिस लेने की घोषणा की.

ब्रह्मांड के रहस्यों के बारे में पता लगाने वाले वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 13 मार्च 2018 को निधन हो गया.

  • दुनिया की प्रसिद्ध वैज्ञानिक और ब्रह्मांड के रहस्यों के बारे में पता लगाने वाले वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्होंने अपने जीवन काल में ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्धांत को समझने अमूल्य योगदान दिया.

आजादी के बाद देश की पहली आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का 17 सितम्बर 2018 को निधन हो गया.

  • भारत देश की आजादी के बाद देश की पहली आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का 17 सितम्बर 2018 को मुंबई के अंधेरी में निधन हो गया. वे 91 वर्ष की थी. वे 1951 बैच की आईएएस अधिकारी है.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मार्च 2018 में ‘लक्ष्य’ कार्यक्रम की घोषणा की:

  • मार्च 2018 में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रसूति गृह और ऑपरेशन कक्ष में देखभाल में गुणवत्ता को ओर बेहतर बनाने के उद्देश्य से लक्ष्य’ कार्यक्रम की घोषणा की. इस लक्ष्य’ कार्यक्रम से प्रसूति कक्ष, ऑपरेशन थियेटर, आईसीयू में गर्भवती महिलाओं की देखभाल में सुधार होगा.

दुनिया की पहली हाइड्रोजन इंधन वाली ट्रेन का जर्मनी ने सफल परीक्षण किया:

  • वर्ष 2018 के सितंबर महीनें में जर्मनी ने दुनिया की पहली हाइड्रोजन इंधन वाली ट्रेन का सफल परीक्षण किया, जो की पूर्ण रूप से पर्यावरण के अनुकूल है इस इंधन वाली ट्रेन को फ्रांस की कंपनी एलस्टॉम ने दो साल की सफल मेहनत के बाद तैयार किया है. और इस ट्रेन का निर्माण दुनिया में बढ़ रही प्रदूषण की समस्या को देखते किया गया.

Hindi GK | English and Hindi Vocabulary | Current Affairs Hindi | Free PDF Download

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *