Samanya Gyan

कोरोनावायरस क्या है? और इसके लक्षण, उपचार

हाल ही में क्रोनोवायरस (Coronavirus) की पहचान चीन की हुआनन सीफूड मार्केट से हुई है. पेकिंग यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के माध्यम से इस क्रोनोवायरस की उत्पति बाजार में बिकने वाले सांप में से किसी मनुष्य में प्रवेश करने से हुआ है, और यह वायरस किसी जानवर से आया यह चीन के अधिकारियों का मानना है.

What Is Covid-19? and its Symptoms, Treatments in Hindi

क्रोनोवायरस (Coronavirus) एक तरह का साधारण वायरस है जिसके मुख्य लक्षण नाक का बहना, साँस लेने में दिक्कत, साइनस, गले में में परेशानी व् बुखार आदि है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में चल रही भयानक बीमारी क्रोनोवायरस (Coronavirus) के बारे में भारत समेत पूरी दुनिया में अलर्ट जारी कार दिया क्यूंकि यह एक जानलेवा वायरस है जिसमे लोगो की मृत्यु भी हो सकती है.

अधिकांश क्रोनोवायरस (Coronaviruses) उसी तरह फैलते हैं जैसे अन्य सर्दी पैदा करने वाले वायरस करते हैं: संक्रमित लोगों द्वारा खांसने और छींकने के माध्यम से, किसी संक्रमित व्यक्ति के हाथों या चेहरे को छूने से, या डॉकनोब्स जैसी चीजों को छूने से जो संक्रमित लोगों ने छुआ है आदि. लगभग सभी को अपने जीवन में कम से कम एक बार कोरोनोवायरस संक्रमण हो जाता है. सर्दियों में कोरोनाविरस का होना अधिक आम हैं. लेकिन कोई भी किसी भी समय कोरोनावायरस संक्रमण की चपट में आ सकता है।

About of Coronavirus in Hindi

Common Symptoms of Coronavirus in Hindi

अधिकांश क्रोनोवायरस (Coronavirus) के लक्षण ऊपरी श्वसन संक्रमण के समान होते हैं, जिसमें नाक, का बहना , खांसी, गले में खराश और कभी-कभी बुखार भी शामिल है। ज्यादातर मामलों में, आपको इस बीमारी का पता नहीं चलेगा कि आपको कोरोनोवायरस है या कोई अलग सर्दी पैदा करने वाला वायरस, जैसे कि राइनोवायरस। परतु इस तरह के लक्षण यदि आपको अपने अन्दर महसूस होते होते है तो तुरंत लैब टेस्ट कराएं यह पता लगाने के लिए कि क्या आपकी सर्दी कोरोनोवायरस के कारण हुई थी लेकिन अगर एक कोरोनोवायरस संक्रमण कम श्वसन पथ (आपके विंडपाइप और आपके फेफड़े) में फैलता है, तो इससे निमोनिया हो सकता है, विशेष रूप से वृद्ध लोगों में, हृदय रोग वाले लोग, या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग आदि।

What to Do About Coronavirus

कोरोनावायरस के लिए कोई अभी कोई टीका नहीं है। परन्तु कोरोनोवायरस (Coronavirus) संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए, सामान्य ठंड से बचने के लिए वही चीजें करें जो आप रोजाना करते हैं जैसे:

  1. अपने हाथों को साबुन और गर्म पानी से या अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र से अच्छी तरह धोएं और साफ़ कपडे से पोछे।
  2. अपने हाथों और उंगलियों को अपनी आंखों, नाक और मुंह से दूर रखें।
  3. संक्रमित लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें।

आप एक कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण का इलाज उसी तरह से करते हैं जिस तरह से आप सर्दी का इलाज करते हैं जैसे,

  • आराम करो।
  • तरल पदार्थ पीना।
  • गले में खराश और बुखार के लिए डॉक्टर से सलाह और दबाई लें.

covid-19 से खुद सुरक्षित कैसे रखें कुछ ध्यान देने वाली बातें

कोरोना प्रकोप चरणों विवरण हिन्दी

प्रॉविडेंड फंड (पीएफ) क्या है?

2 Replies to “कोरोनावायरस क्या है? और इसके लक्षण, उपचार

  1. hi……. i am a blogger and i can say really Amazing Website and good information about wuhaan virus in hindi, nice post really keep it up & good hard working.

  2. Good day! I simply wish to give you a huge thumbs up for your
    excellent information you have right here on this post.
    I will be returning to your web site for more soon.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *