what-is-google-adsense-in-hindi
Samanya Gyan

What is Google Adsense in Hindi – गूगल एडसेंस से पैसा कैसे कमायें


गूगल एडसेंस क्या हैं ये कैसे काम करता हैं गूगल एडसेंस के क्या फायदें हैं इन सभी सवालों के जवाब आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको सम्पूर्ण एवं सटीक जानकारी देंगे. आप सभी लोगो ने अक्सर देखा होगा की जब आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग को खोलते हैं अधिकतर सभी वेबसाइट पर स्पोंसर बेनर या कहे एड देखा होगा और यदि आपको कोई एड ऐसा दिखाई देता है जो आपके लिए फायदेमंद हैं तो आप उस एड पर क्लिक कर देते हैं जिससे की आप दूसरी अन्य वेबसाइट पर पहुँच जाते हैं इस बदवाल को एड क्लिक कहते हैं और आपके क्लिक किए गए एड पर उसको पैसे मिलते है जिसकी वेबसाइट से आप एड पर क्लिक करके अन्य किसी और वेबसाइट पर विजिट हुए.

what-is-google-adsense-in-hindi

प्रिये पाठकों आप भी सोचते होंगे की इन्टरनेट की सहायता से कैसे पैसे कमायें जाएँ तो हम बता दे की ऑनलाइन पैसे कमाना जादा मुस्किल भरा काम नहीं हैं आप सभी इन्टरनेट की मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं ऑनलाइन बहुत से ऐसे स्रोत है जिनके जरिए आप पैसा कमा सकते हो उन्ही सभी स्रोतों में से एक नाम आता हैं Google AdSense का यदि आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप गूगल एडसेंस के द्वारा दिए गए एड कोड को अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर लगा सकते हैं जरिये गूगल आपको प्रत्येक क्लिक पर पैसा प्रदान करेगा.

यदि आप वाकई Google AdSense से पैसा कमाना चाहते तो आपको मेहनत करनी पड़ेगी और अपने वेबसाइट/ब्लॉग या YouTube
चैनल को समय देना होगा तभी आप गूगल से पैसा कमा सकते हो हमारी इस पोस्ट को पूरा पढने पर आप स्टेप बाय स्टेप समझेंगे की Google AdSense क्या है इस पर कैसे अकाउंट बनाये और अपनी वेबसाइट से कैसे पैसा कमायें.

Google AdSense गूगल द्वारा चलाया जाने वाला एक प्रोग्राम है जो publisher की वेबसाइट/ब्लॉग पर विभिन्न तरीके एवं विभिन्न तरह से जैसे लिंक टेक्स्ट, इमेज और विडियो एडवरटाइजिंग दिखता हैं. आपकी वेबसाइट पर Google AdSense के एड तभी दिखंगे जब आपका Google AdSense अकाउंट स्वीकृत (Approved) हो.

गूगल एडसेंस आपको प्रत्येक क्लिक एवं 1000 एड व्यू पर पैसे देता हैं यदि आपके 1000 एड व्यू हुए तो गूगल से आपको लगभग 1$ मिलेगा. वेबसाइट पर ट्रैफिक और क्लिक जितने तेजी से बढ़ेंगे उतनी तेजी से आपकी earning भी बढेगी, यदि आप अपनी खुद की वेबसाइट पर गूगल एडसेंस के एड पर खुद क्लिक करते है तो ये गूगल की पालिसी एवं नियम के विरुद्ध होगा और हो सकता हैं इस स्थिति में गूगल आपका अकाउंट ब्लाक कर दे. गूगल एडसेंस आपको 100$ पुरे होने पर ही पेमेंट करेगा यदि 100$ से कम पैसा आपके एडसेंस अकाउंट में है तो उस परिस्थिति में आपको पैसा नहीं मिलेगा. 100$ होने पर आप अपना पैसा check या फिर bank account में transfer कर सकते हैं.

यदि आप वेबसाइट बनाना नहीं जानते तो Youtube भी एक बहुत ही अच्छा माध्यम हैं पैसे कमाने का इसके लिए भी आपको एडसेंस अकाउंट की आवश्यकता होती हैं वेबसाइट से आसान तरिका Youtube से पैसे कमाना है क्यूंकि इसके लिए आपको डोमेन व् होस्टिंग के लिए कोई पैसा नहीं देना पढता सिर्फ आपको अच्छी विडियो बनानी होती हैं और Youtube चेनल पर पब्लिस करती होती है.

यदि आपकी वेबसाइट/ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा नहीं है तो आपका गूगल एडसेंस से कोई फायदा नहीं होगा क्यूंकि आपको पैसा तभी मिलेगा जब आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आएगा.

अब बात करते हैं की गूगल एडसेंस से पैसा कैसे कमाया जाये या कमा सकते हैं:- गूगल एडसेंस के लिए पहले तो इस पर approved अकाउंट होना चाहिए दूसरा आपकी वेबसाइट/ब्लॉग या Youtube चेनेल होना चाहिए. गूगल एडसेंस के लिए आप एक publisher हो और आपकी वेबसाइट पर दिख रहें ads को advertiser कहेंगे.

गूगल एडसेंस गूगल एड्वोर्ड्स की मदद से दूसरी अन्य कम्पनी के प्रोडक्ट एवं सर्विसेज आपकी वेबसाइट/ब्लॉग पर दिखता हैं जिसके जरिये गूगल एड्वोर्ड्स किसी अन्य कंपनी से पैसा लेता है और गूगल एडसेंस के जरिये publisher को देता हैं गूगल अपनी जेब से कुछ नहीं देता सिर्फ वह दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट सर्विसेज को आपकी वेबसाइट के जरिये प्रमोट करता हैं.

हम आशा करते हैं आपको Google AdSense क्या है इससे पैसे कैसे कमायें और ये कैसे काम करता है से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई थी यदि कुछ Google AdSense के बारे में कोई संकोच आपके मन है तो आप हमे ईमेल के जरीय पूछ सकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *