What is WordPress in Hindi – WordPress पर वेबसाइट कैसे बनायें

प्रिये पाठकों यदि आप वेब डेवलपमेंट में रूचि रखते तो आपको पता ही होगा की WordPress क्या होता हैं इसे कैसे प्रयोग करते हैं यदि आपनी नहीं जानते की WordPress क्या होता है इसे कैसे यूज़ करते हैं ये क्यूँ जरूरी हैं और इसे कैसे और कहाँ प्रयोग करते हैं ये सभी प्रश्नों के उत्तर हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे.

वर्डप्रेस एक बिलकुल मुफ्त एवं (CMS) ओपन-सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम हैं जोकि PHP और MySQL जैसी कोडिंग लैंग्वेज पर आधारित हैं वर्डप्रेस दुनियाभर में एक पोपुलर कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम हैं. वर्डप्रेस ब्लोगिंग के बहुत फायदे हैं जिसके सहायता से आप अपनी वेबसाइट बना ऑनलाइन प्रोमोट कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा भी कम सकते हैं.

यदि वर्डप्रेस का साधारण अर्थ बताएं तो यह एक बहुत ही आसान ब्लोगिंग व् वेबसाइट मैनेजमेंट सिस्टम हैं, वर्डप्रेस एक बेहद अच्छा रास्ता हैं non teck लोगों के लिए जो वेबसाइट या फिर कोडिंग के लिए अध्ययन कर रहे हैं इसकी मदद से php कोडिंग का प्रक्टिकाली ज्ञान हो जाता हैं.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने वर्डप्रेस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने का विचार किया जिसे की आपको पता चलेगा की वर्डप्रेस को कैसे इस्तेमाल करते हैं.

वर्डप्रेस एक बहुत ही इजी प्रयोग में आने वाला open source Software जोकि ऑनलाइन वेबसाइट एवं ब्लॉग बनाने में प्रयोग किया जाता हैं. 27 मई 2003 में लांच किए गए वर्डप्रेस को php और MYSQL की सहायता से बनाया गया हैं. जैसा की हम बता चुके है की वर्तमान में वर्डप्रेस बहुत की लोकप्रिय और अधिक प्रयोग में होने वाले CMS (Content Management System) हैं जिसकी सहायता से आप अपने कंटेंट या डाटा को बिना किसी दिक्कत के मैनेज कर सकते हैं. और अधिकतक ऑनलाइन जानकारियाँ प्रदान करने वाली वेबसाइट ब्लॉग वर्डप्रेस पर ही अपना कंटेंट मैनेज करती हैं वर्डप्रेस को आप भी प्रयोग कर सकते हैं क्युकी इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ता यह बिलकुल मुफ्त आसान हैं.

वर्डप्रेस के अलावा बहुत से ऐसे CMS प्लेटफार्म हैं जिसकी मदद से आप ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हो जैसे druple, tumblr, wix, joomla आदि लेकिन फिर भी वर्डप्रेस को इन सभी से ज्यादा लोकप्रियता दी गयी है क्यूंकि वर्डप्रेस यूजर प्रेंडली भी है और आसान भी वर्डप्रेस में हजारो की संख्या में फ्री और पेड plugins, widgets एवं themes उपलब्ध हैं जिसकी मदद से आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग/वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करते हैं.

यदि आप वर्डप्रेस पर वेबसाइट/ब्लॉग बनाने के लिए इच्छुक हैं और यह सोच रहें की आपको कोडिंग नहीं आती तो इससे बात से बेचिंतित रहें क्यूंकि वर्डप्रेस आपको ऑटोऑप्टिमाइज़ theme उपलब्ध करता हैं परन्तु यदि आपको वेबसाइट बिज़नस के उदेश्य से बनाना चाहते है तो आपको एक अच्छे वेब डेवलपर के मदद लेनी पड़ेगी. यदि आप अपना पर्सनल ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको कोई डेवेलपर की आवश्यकता नहीं होती. तो बात करते हैं की वर्डप्रेस पर वेबसाइट या ब्लॉग कैसे क्रिएट करें.

एक समय ऐसा था जब कोई CMS नहीं होता था और वेबसाइट डेवलपमेंट में काफी समाय जाया होता था. परन्तु cms के आने बाद लोगो को आसानी होने लगी और वेबसाइट बनाना बेहद आसान हुआ जिसकी मदद से आप कम ज्ञान में भी वेबसाइट बना सकते हो वर्डप्रेस में आपको किसी भी post के लिए कोई कोडिंग की जरूरत नहीं पढ़ती वर्डप्रेस मे आपको pages, plugin, theme सब कुछ मुफ्त देता हैं बस आपको जरूरत सिर्फ इतने ज्ञान की है की आप plugin और theme कैसे इंस्टाल करते हैं यदि आपके मन में यह संकोच है तो आप हमारे youtube चेनल पर विडियो देख सकते हैं.

वर्डप्रेस पर आप किसी भी वेबसाइट को आसानी से बना एवं ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं इसकी मदद से आप साधारण व्यापार से लेकर इ-कॉमर्स जैसी वेबसाइट वेबसाइट बना सकते हैं..

वर्डप्रेस को इस्तेमाल करने या इसके फायदें की बात करें तो वर्डप्रेस को आसानी से यूज किया जा सकता हैं और साथ ही आप किसी भी फंक्शन को Modify और Distribute कर सकते हो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस या क्रेडिट की जरूरत नहीं हैं. बिना किसी कोडिंग ज्ञान के आप वर्डप्रेस पर साधारण ब्लॉग तैयार कर सकते हो और इसके लिए आपको कोई भी वेब डेवलपर की जरूरत नहीं पढ़ती. वर्डप्रेस में सभी फंक्शन को आप आसानी से समझ सकते हो. वर्डप्रेस में SEO की सुविधा भी दी हुई होती हैं जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग को सर्च इंजन में अच्छी रैंक करा सकते हो. या फिर आप वर्डप्रेस में seo की कोई भी plugin का इस्तेमाल कर सकते हो.

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको ज्यादा पैसा देने की जरूरत नहीं है क्यूंकि वर्डप्रेस में बहुत से फंक्शन मुफ्त होते हैं सिर्फ आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदना होता हैं.

यदि आपके मन में भी यह सवाल आ रहा ही की www.gksection.com किस cms पर बनी है तो हम बता दें की gksection भी वर्डप्रेस cms प्लेटफार्म पर बनी एक एजुकेशन वेबसाइट है.

Leave a Comment