World Mental Health Day
events

जाने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे) 2023 कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व, थीम

जाने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे) 2023 कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व, थीम – World Mental Health Day in Hindi

World Mental Health Day in Hindi- “विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023” एक महत्वपूर्ण दिन है जो मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को जागरूक करने और समर्थन प्रदान करने का उद्देश्य रखता है। इस अर्तिले में हम जानेंगे की विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे) 2023 कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व, थीम.

जाने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे) 2023 कब और क्यों मनाया जाता है?

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day in Hindi)” 10 अक्टूबर को मनाया जाता है ताकि मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को जागरूक किया जा सके। कोरोना महामारी के बाद, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है। इससे बच्चे भी प्रभावित हो रहे हैं, जैसा कि यूनिसेफ की 2021 की रिपोर्ट में दर्ज है। इसलिए, इस दिन का मकसद मानसिक सेहत के प्रति जागरूकता फैलाना और समर्थन प्रदान करना है, विशेषकर उन लोगों के बीच जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं.

List of Important Days in October

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे) 2023 का इतिहास

  • “विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस” (World Mental Health Day) हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है.
  • इस दिन का मुख्य उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को जागरूक करना है और समय-समय पर इस पर विचार करना है.
  • पहली बार 10 अक्टूबर 1992 को “विश्व मानसिक स्वास्थ्य संगठन” (World Federation for Mental Health) द्वारा आयोजित किया गया था.
  • इस दिन के जरिए लोग मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को समझते हैं और उसके साथी और समर्थनी बनने का संकेत देते हैं.
  • यह एक महत्वपूर्ण दिन है जब दुनियाभर में सेमिनार, कार्यशाला, जागरूकता कार्यक्रम और चिकित्सकीय सेवाएं आयोजित की जाती हैं.
  • इस दिन पर, सरकारें और मानसिक स्वास्थ्य संगठनें मानसिक स्वास्थ्य के समर्थन में कई प्रमुख कदम उठाती हैं.
  • मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर चर्चाएं और सामूहिक जागरूकता बढ़ाने के लिए लोगों को आमंत्रित किया जाता है.
  • यह एक सामाजिक संघर्ष की ओर एक कदम है जिसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के संकटों का समझना, निबटाना, और इस पर समर्थन प्रदान करना है.
  • 2023 में, विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर विशेषज्ञों, समर्थन प्रदानकर्ताओं, और आम लोगों के बीच मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को बढ़ावा देने के लिए उनके जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होते हैं.

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे) 2023 का महत्व

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे) का महत्व विशेष रूप से मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने में है। कोरोना महामारी के परिणामस्वरूप, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की ग्रोविंग चुनौती का सामना कर रहे लोगों की संख्या बढ़ गई है, और यह दिन इस बात को याद दिलाने का अवसर है कि हमें इस चुनौती का सामना मिलकर करना है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर, हमें मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को समझने, उसके लिए समर्थन प्रदान करने और एक समर्थनी और समझदार समाज की ओर कदम बढ़ाने की दिशा में कदम बढ़ाने का संकेत है.

विश्व डाक दिवस (वर्ल्ड पोस्ट डे)

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे) 2023 की थीम

  • Mental health is a universal human right
  • मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है
अरुण कुमार
अरुण को दिल्ली विश्वविद्यालय से हिंदी में कला स्नातक की डिग्री और शिक्षा के सभी क्षेत्रों में कार्य अनुभव है। उन्हें हिंदी शिक्षा क्षेत्र में लेखन का दस वर्षों से अधिक का अनुभव है।
https://www.gksection.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *