21 सितंबर:- World Peace Day 2023:- जाने अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व

World Peace Day:- जाने अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व

International Day of Peace: अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा आयोजित किया जाता है, जोकि दुनिया भर के राष्ट्रों और लोगों के बीच अहिंसा, शांति, और युद्धविराम के मूल आदर्शों को प्रमोट करने का प्रयास करता है। इस वर्ष की International Day of Peace: विश्व शांति दिवस की थीम है ‘इंड रेसिज्म, बिल्ड पीस’ जिसका अर्थ है ‘नस्लवाद को समाप्त करें, शांति की नींव रखें.

World Peace Day 2023:- जाने अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस को पूरी दुनिया में अहिंसा और संघर्ष विराम के रूप में माना जाता है। इस दिन को एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है जिसका उद्देश्य विश्वभर में शांति और सौहार्द को प्रोत्साहित करना है। दुनिया में जहां भी युद्ध चल रहा है, इस दिन उनसे अपने विवादों को सुलझाने और युद्ध के समय की जानलेवा परिणामों को रोकने की उम्मीद की जाती है। पहली बार इस दिवस को 1982 में कई राष्ट्रों, राजनीतिक समूहों, सैन्य समूहों, और व्यक्तियों द्वारा मनाया गया था। 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इसे शांति शिक्षा के लिए समर्पित किया। इस दिन की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (न्यूयॉर्क) में संयुक्त राष्ट्र शांति घंटी बजाकर की जाती है।

International Day of Democracy – जाने अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, उद्देश्य, महत्व

History of World Peace Day 2023:- अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का इतिहास

  • साल 2001 में विश्‍व शांति दिवस की आधिकारिक तिथि 21 सितंबर घोषित की गई थी।
  • पहले इस दिन को वार्षिक महासभा के उद्घाटन सत्र के रूप में मनाया जाता था, जो सितंबर के तीसरे मंगलवार को होता था।
  • विश्व शांति दिवस को मनाने के लिए, न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र शांति घंटी (UN Peace Bell) बजाई जाती है।
  • जून 1954 में जापान के संयुक्त राष्ट्र संघ ने पीस बेल को दान किया था।
  • पीस बेल टॉवर Hanamido (एक छोटा मंदिर जिसे फूलों से सजाया गया है) की तर्ज पर बनाया गया था, जो उस स्थान का प्रतीक है जहां गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था।

Significance of World Peace Day 2023:- अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का महत्व

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, विश्व शांति का अर्थ केवल हिंसा न होना नहीं है, बल्कि ऐसे समाजों का निर्माण है जहां सभी को यह अहसास हो कि वे आगे बढ़ सकते हैं और फल-फूल सकते हैं। हमें एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना है जहां सभी के साथ उनकी जाति, नस्‍ल, धर्म की परवाह किए बिना समान व्यवहार किया जाए। 1981 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित यह दिन, मानवता के लिए सभी मतभेदों से ऊपर उठने, शांति के लिए प्रतिबद्ध होने और शांति की संस्कृति के निर्माण में योगदान करने का दिन है।

World Patient Safety Day 2023:- जाने विश्व रोगी सुरक्षा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? उद्देश्य, उत्पत्ति

World Peace Day 2023:- जानिये क्‍यों कबूतर बन गए शांति के प्रतीक?

  • ‘बाइबल’ के एक प्रसंग में कबूतर मानवता की सहायता के लिए प्रकट हुए थे, जब भयानक बाढ़ के समय.
  • प्रसिद्ध स्पेनिश कलाकार ‘पाब्लो पिकासो’ ने अपनी पेंटिंग्‍स में कबूतरों के उपयोग से शांति के दूत के तौर पर योगदान किया.
  • उनकी प्रसिद्ध ‘Guernica’ पेंटिंग में, जो युद्ध की त्रासदी को दर्शाती है, कबूतरों को घायल घोड़ों और मवेशियों को मरहम लगाते दिखाया गया है.
  • 1949 में पिकासो ने पेरिस में आयोजित वर्ल्ड पीस कांग्रेस के लिए बनाए एक पोस्टर में सफेद कबूतर का चित्र उकेरा था।

Leave a Comment