World Science Day is Celebrated for Peace and Development in Hindi
events

जानिये शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? थीम, इतिहास

10 नवंबर – World Science Day is Celebrated for Peace and Development in Hindi – जैसे की आप सब जानते है की शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस आज 10 नवंबर को मनाया जाता है. इस आर्टिकल में हम जानेंगे की शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस क्यों मनाया जाता है? और इस वर्ष के लिए इसकी थीम क्या है?

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

हर 10 नवंबर को मनाया जाने वाला विश्व विज्ञान दिवस, शांति और विकास के लिए समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका पर ध्यान केंद्रित करता है और विश्वभर में उभरते वैज्ञानिक मुद्दों पर चर्चा में व्यापक जनता को शामिल करने की आवश्यकता को उजागर करता है। यह दिवस हमें विज्ञान के महत्व और प्रासंगिकता को सुनिश्चित करने का भी एक अवसर प्रदान करता है। विज्ञान को समाज से अधिक संबंधित बनाने का उद्देश्य रखते हुए, विश्व विज्ञान दिवस शांति और विकास के लिए लोगों को विज्ञान के क्षेत्र में विकास के बारे में सचेत बनाने का प्रयास करता है.

यूनेस्को इस शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस को एक ऐसे मौके के रूप में दर्शाता है जिससे सरकारी अधिकारी, मीडिया, स्कूली विद्यार्थी, और सभी व्यक्तियों को एक साथ लाने का और विश्व विज्ञान दिवस को मनाने का प्रेरणा स्रोत बनता है.

वर्ष 2023 के लिए शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस की थीम

इस वर्ष 2023 के लिए शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस की थीम “विज्ञान में विश्वास का निर्माण” है.

इस थीम के अनुसार सामूहिक भविष्य को आकार देने में विज्ञान की भूमिका तभी पूरी हो सकती है जब विज्ञान पर भरोसा हो। यह विज्ञान में विश्वास ही है जो हमारी विश्व की बहुमुखी चुनौतियों के लिए साक्ष्य-आधारित समाधानों के विकास और अनुप्रयोग को बढ़ावा देता है।
विज्ञान पर भरोसा एक जटिल मुद्दा है। यह वैज्ञानिकों के काम करने के तरीके और समाज द्वारा विज्ञान को समझने के तरीके को प्रभावित करता है। साथ ही, विज्ञान में विश्वास बढ़ाने से विज्ञान-आधारित नीतिगत निर्णय और उनके अनुप्रयोग के लिए समाज का समर्थन मजबूत होता है।

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस का इतिहास

  • 1999 में बुडापेस्ट में हुए विज्ञान पर विश्व सम्मेलन ने एक केंद्रित कार्यक्रम का आयोजन किया।
  • इसका उद्देश्य विज्ञान और समाज के प्रति प्रतिबद्धता को बढ़ाना था।
  • 2001 में यूनेस्को ने इसे शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस के रूप में घोषित किया।
  • दुनिया भर में इस दिन कई परियोजनाएं, कार्यक्रम, और वित्त पोषण किया जाता है।
  • विश्व विज्ञान दिवस ने विज्ञानिकों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने में मदद की है, जैसे कि इजरायल-फिलिस्तीनी विज्ञान संगठन की रचना।
  • इस दिन के माध्यम से लोगों को विज्ञान में शामिल होने और सूचित रहने के लिए प्रेरित किया जाता है।
  • शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस ने विज्ञान और वैज्ञानिकों की महत्वपूर्ण भूमिका को प्रमोट किया है।
  • यह दिवस लोगों को उनके जीवन में विज्ञान की प्रासंगिकता दिखाने का अवसर प्रदान करता है और चर्चाओं में शामिल होने का माध्यम बनता है।
  • पहला विश्व विज्ञान दिवस 10 नवंबर 2002 को यूनेस्को के तत्वावधान में मनाया गया था।
जानिए राष्ट्रीय एकता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व थीमList of Important Days in November
Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *