5 June 2020: Daily Current Affairs Accumulation in Hindi

हमने यहाँ पर 5th June 2020 में हुए करंट अफेयर्स को संछिप्त में प्रकशित किया है. जो की आपके जनरल नॉलेज और सरकारी नौकरी SSC, UPSC, SI, Railway, Bank, Clerk और अन्य सभी परीक्षा के लिए सहायक होंगे. आशा करता हू हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आएगी.


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए 7 समझौते और 2 घोषणाएं:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच हाल ही में दोनों देशो के बीच संबंधो के मजबूत करने के उदेश्य से 7 समझौते और 2 घोषणाएं हुई है. जिसके बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है की यह समय दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने के लिए उपयुक्त है. और प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भी यह कहा है
दोनों देश के बीच हुए क्षेत्र में हुए 7 समझौते, 2 घोषणाएं
1. साइबर और साइबर एनेबल्ड क्रिटिकल टेक्नोलॉजी सहयोग के लिए समझोता
2. माइनिंग, क्रिटिकल मिनरल्स की प्रोसेसिंग के फील्ड में सहयोग के लिए करार
3. वॉटर रिसोर्सेज मैनेजमेंट के लिए समझौता
4. पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन और गवर्नेंस रिफॉर्म के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता
5. वोकेशनल एजुकेशन और ट्रेनिंग में सहयोग के लिए समझौता
6. डिफेंस साइंस और टेक्नोलॉजी में सहयोग के लिए दस्तावेज पर हस्ताक्षर
7. म्यूचुअल लॉजिस्टिक सपोर्ट के इंतजाम संबंधी दस्तावेज पर हस्ताक्षर
1. इंडो-पैसिफिक में दोनों देशो के बीच समुद्री सहयोग में संयुक्त घोषणा
2. स्ट्रैटजिक पार्टरनशिप पर संयुक्त घोषणा

प्रसिद्ध फिल्ममेकर बासु चटर्जी का निधन:

बॉलीवुड को रजनीगंधा’ और ‘शौकीन’ जैसी बेहतरीन फिल्मे देने वाले प्रसिद्ध फिल्ममेकर बासु चटर्जी का हाल ही में निधन हो गया है. उन्होंने मुंबई में 90 वर्ष की उम्र में अंतिम साँस ली. उनके निधन पर इस सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी. अमिताभ बच्चन के साथ बॉलीवुड के कई सितारों ने उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी है. अमिताभ बच्चन फिल्ममेकर बासु दा के साथ वर्ष 1979 में आई फिल्म ‘मंजिल’ में काम कर चुके हैं. जिसका निर्देशक बासु चटर्जी ने किया था. उनके निधन पर बॉलीवुड की एक्ट्रेस शबाना आजमी ने दुःख व्यक्त करते हुए कहा है की “अंदर से काफी दुखी हूं बासु चटर्जी के निधन की खबर से। कई फिल्में देने वाले फिल्ममेकर। मेरा सौभाग्य था” फिल्ममेकर बासु चटर्जी की वर्ष 1975 में छोटी सी बात सबसे बेहतरीन रोमांटिक कॉमेडी फिल्मों में गिनी जाती है. इस फिल्म के लिए बासु चटर्जी को बेस्ट स्टोरी का अवॉर्ड भी दिया गया था.

5 जून को विश्वभर में World Environment Day (विश्व पर्यावरण दिवस) मनाया जाता है:

5 जून को पूरे विश्व में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है जिसकी घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने के लिए वर्ष 1972 में की थी. जबकि संयुक्त राष्ट्र के द्वारा 5 जून से 16 जून तक आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में चर्चा हुई थी. जिसके बाद 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया. विश्व पर्यावरण सम्मेलन का आयोजन वर्ष 1974 में “संयुक्त राज्य अमेरिका” में किया गया जिसका विषय “केवल एक दुनिया” था. वर्ष 1975 में विश्व पर्यावरण सम्मेलन का आयोजन बांग्लादेश के ढाका में किया गया था जिसका विषय “मानव निपटान” था. वर्ष 1976 में कनाडा में आयोजित किया गए सम्मलेन में विषय पानी: जीवन हेतु महत्वपूर्ण संसाधन था. उसके बाद वर्ष 1977 से 1984 तक विश्व पर्यावरण सम्मेलन का आयोजन बांग्लादेश में किया गया था. जबकि वर्ष 1985 में “युवा: जनसंख्या और पर्यावरण” विषय के साथ विश्व पर्यावरण सम्मेलन का योजना पाकिस्तान में किया गया था. यह दिवस नागरिकों को प्रदूषण की समस्या से अवगत कराने के लिए आयोजित किया जाता है. लेकिन इस दिवस का प्रमुख उद्देश्य पर्यावरण के प्रति लोगो को जागरूकता करना और आम जनता को प्रेरित करना था.


Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *