Current Affairs in Hindi – 23 December 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “23 दिसम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘23 December 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


प्रश्‍न 1. गूगल की मातृ कंपनी अल्फाबेट के सीईओ बनाने पर सुंदर पिचाई के वेतन में करीब कितने फीसदी का इजाफा हुआ है?
क. 100 फीसदी
ख. 200 फीसदी
ग. 300 फीसदी
घ. 500 फीसदी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 200 फीसदी - गूगल की मातृ कंपनी अल्फाबेट के सीईओ बनाने पर सुंदर पिचाई के वेतन में करीब 200 फीसदी का इजाफा हुआ है. सुंदर पिचाई को 1720 करोड़ रुपये का पैकेज मिलेगा जिसमे शेयर और 1720 करोड़ रुपये के शेयर और 14.22 करोड़ रुपये का सालाना वेतन शामिल है.

प्रश्‍न 2. अमेरिकी संसद ने ई-सिगरेट सहित तंबाकू उत्‍पादों को खरीदने की उम्र सीमा बढाकर कितनी कर दी है?
क. 19 साल
ख. 20 साल
ग. 21 साल
घ. 18 साल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 21 साल - अमेरिकी संसद ने हाल ही में ई-सिगरेट सहित तंबाकू उत्‍पादों को खरीदने की उम्र सीमा बढाकर 21 साल कर दी है जो की पहले 18 वर्ष थी. हालाँकि इस कानून में परिवर्तित के लिए राष्‍ट्रपति ट्रंप के हस्‍ताक्षर जरूरी होंगे.

प्रश्‍न 3. दुनिया के सबसे बड़े गैर सरकारी संगठनों में एक “बीआरएसी” के संस्थापक फजले हसन आबिद का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 78 वर्ष
ख. 83 वर्ष
ग. 89 वर्ष
घ. 92 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 83 वर्ष - दुनिया के सबसे बड़े गैर सरकारी संगठनों में एक बांग्लादेश रूरल एडवांसमेंट कमेटी (बीआरएसी) के संस्थापक फजले हसन आबिद का हाल ही में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे मस्तिष्क में ट्यूमर से ग्रस्त थे और उनका इलाज़ चल रहा था.

प्रश्‍न 4. भारतीय मूल की डॉक्टर ______ को अमेरिका के संघीय संचार आयोग में सीटीओ नियुक्त किया गया है?
क. प्रीति घोष
ख. मोनीषा घोष
ग. सुमन घोष
घ. सुनीता मिश्रा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. मोनीषा घोष - भारतीय मूल की डॉक्टर मोनीषा घोष को हाल ही में अमेरिका के संघीय संचार आयोग में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) नियुक्त किया गया है. वे इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं. मनीषा घोष आयोग के टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के साथ करीब से काम करेंगी.

प्रश्‍न 5. हाल ही में किसने कतर टी-10 लीग में भ्रष्टाचार निरोधक जांच शुरू की है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. सीबीआई
ग. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद
घ. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद - अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने हाल ही में कतर टी-10 लीग में भ्रष्टाचार निरोधक जांच शुरू की है. 1 वर्ष पहले आईसीसी से लेने वाली इस लीग में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमा समेत कई रिटायर्ड खिलाड़ियों ने भाग लिया था. इस लीग का आयोजन 07 दिसंबर से 16 दिसंबर तक किया गया था.

प्रश्‍न 6. अमेरिका के किस क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 4.6 फीसदी किया है?
क. मुद्दिज़
ख. फार्च्यूनर
ग. फिच
घ. फोर्ब्स

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. फिच - अमेरिका की क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 4.6 फीसदी किया है. रिपोर्ट के मुताबिक फिच का मानना है की इस समय भारत में कंपनियों और उपभोक्ताओं का आत्म विश्वास कम हो रहा है.

प्रश्‍न 7. सेबेस्टीनो एस्पोसिटो कितने साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपने क्लब के लिए गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं?
क. 60 साल
ख. 80 साल
ग. 100 साल
घ. 150 साल

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 60 साल - सेबेस्टीनो एस्पोसिटो 60 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपने क्लब के लिए गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. उनकी उम्र 17 साल 172 दिन थी. उनसे पहले 1958 में मारियो कार्सो ने 17 साल की उम्र में गोल किया था.

प्रश्‍न 8. वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुनगा ने कतर इंटरनेशनल कप में 67 किग्रा वेट कैटेगरी में कुल कितने किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल मेडल जीता है?
क. 102 किलो
ख. 204 किलो
ग. 306 किलो
घ. 408 किलो

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 306 किलो - वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुनगा ने कतर इंटरनेशनल कप में 67 किग्रा वेट कैटेगरी में 306 किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल मेडल जीता है. जेरेमी लालरिनुनगा ने स्नैच में 140 किलो और क्लीन एंड जर्क में 166 किलो वजन उठाया था.

प्रश्‍न 9. लियोनल मेसी ने लगातार कौन से साल 50 गोल करने का रिकॉर्ड बनाया है?
क. दुसरे साल
ख. तीसरे साल
ग. चौथे साल
घ. छठे साल

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. छठे साल - स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने हाल ही में लगातार छठे साल 50 गोल करने का रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने एल्वेस के खिलाफ मैच में 69वें मिनट में गोल दागकर अपने 50 गोल पूरे किये. अब बार्सिलोना ला लिगा की सूची में 39 अंकों के साथ पहले स्थान आ गया है.

प्रश्‍न 10. दोहा में खेले गए फुटबॉल क्लब वर्ल्ड कप का फाइनल लिवरपूल ने कौन सी बार क्लब वर्ल्ड कप फाइनल जीता है?
क. पहली बार
ख. दूसरी बार
ग. तीसरी बार
घ. पांचवी बार

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. पहली बार - दोहा में खेले गए फुटबॉल क्लब वर्ल्ड कप का फाइनल लिवरपूल ने फ्लेमिंगो को 1-0 से हराकर पहली बार क्लब वर्ल्ड कप फाइनल जीता है. साथ ही लिवरपूल ने 6 महीने में अपना तीसरा ख़िताब जीता है. क्लब लिवरपूल ने जून में चैम्पियंस लीग और अगस्त में यूएफा सुपरकप जीता था.

Leave a Comment