Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 24 December 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “24 दिसम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘24 December 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


प्रश्‍न 1. निम्न में से किस कंपनी ने सरकारी कंपनी दामोदर वैली कॉर्पोरेशन के खिलाफ 1,250 करोड़ रुपए का आर्बिट्रेशन अवॉर्ड जीता है?
क. रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर
ख. रिलायंस जियो
ग. भारती एयरटेल
घ. टीसीएस

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर – सरकारी कंपनी दामोदर वैली कॉर्पोरेशन के खिलाफ अनिल अंबानी की रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर ने 1,250 करोड़ रुपए का आर्बिट्रेशन अवॉर्ड जीता है. इस जीत से रिलायंस इन्फ्रा का शेयर बीएसई पर 5% बढ़कर 24.25 रुपए पर पहुंच गया है.

प्रश्‍न 2. नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में किसने विजेताओं को पुरस्कार से सम्मानित किया?
क. अमिताभ बच्चन
ख. आयुष्मान खुराना
ग. एम वेंकैया नायडू
घ. पीयूष गोयल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. एम वेंकैया नायडू – नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विजेताओं को पुरस्कार से सम्मानित किया. इस समारोह में गुजराती फिल्म ‘हेल्लारो’ की 13 एक्ट्रेसेस को सम्मानित किया गया.
(66th National Film Awards Winners List in Hindi)

प्रश्‍न 3. क्यूबा देश में किस वर्ष के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नामित किया गया है?
क. 1970
ख. 1976
ग. 1982
घ. 1988

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 1976 – क्यूबा देश में वर्ष 1976 के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नामित किया गया है. पुरे 43 वर्ष के बाद क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कैनल ने हाल ही में देश में मैनुएल मरेरो को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. वर्ष 2019 में हाल ही में देश में नए संविधान का नया नियम पारित किया गया है.

प्रश्‍न 4. वाडा की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2016 की तुलना में किस वर्ष खेलों में डोपिंग के मामले 13 फीसदी बढे है?
क. 2017
ख. 2018
ग. 2019
घ. 2020

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 2017 – विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी (वाडा) के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2016 की तुलना में 2017 में खेलों में डोपिंग के मामले 13 फीसदी बढे है. वाडा ने हाल ही में 2020 के ओलंपिक और वर्ष 2022 के विश्व कप सहित सभी वैश्विक खेलों से रूस पर 4 वर्ष का प्रतिबंध लगाया है.

जरुर पढ़े: 24 December India and Worlds History in Hindi


प्रश्‍न 5. ब्रिटेन के निचले सदन ने बोरिस जॉनसन के द्वारा किस संघ से अलग होने के लिए पेश किये गए बिल को पास कर दिया है?
क. यूनेस्को
ख. वर्ल्ड बैंक
ग. एशियाई बैंक
घ. यूरोपीय संघ

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. यूरोपीय संघ – ब्रिटेन के निचले सदन ने हाल ही में बोरिस जॉनसन के द्वारा यूरोपीय संघ से अलग होने के लिए पेश किये गए बिल को पास कर दिया है. इस विधेयक के पक्ष में 358 और विरोध में 234 वोट पड़े. अब इस विधेयक पर संसद में आगे चर्चा होगी.

प्रश्‍न 6. मुंबई-नागपुर सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे का नाम किसके नाम पर रखने की घोषणा की गयी है?
क. कमलनाथ
ख. बाला साहेब ठाकरे
ग. नरेन्द्र मोदी
घ. एकनाथ शिंदे

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. बाला साहेब ठाकरे – हाल ही में शिवसेना के संस्थापक बाला साहेब ठाकरे के नाम मुंबई-नागपुर सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे का नाम रखने की घोषणा की गयी है. “मुंबई-नागपुर सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे” का नाम बदलकर “हिंदू हृदय सम्राट बाला साहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग” रखा गया है.

प्रश्‍न 7. सनथ जयसूर्या 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए कौन एक साल में सबसे ज्यादा 2442 रन बनाने वाला ओपनर खिलाडी बन गए है?
क. रोहित शर्मा
ख. शेन वाटसन
ग. जेम्स कैमरून
घ. सेंट लूइस

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. रोहित शर्मा – श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या का 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोडते हुए ओपनर रोहित शर्मा एक साल में सबसे ज्यादा 2442 रन बनाने वाले ओपनर खिलाडी बन गए है. जयसूर्या ने वर्ष 1997 में बतौर ओपनर 2387 रन बनाए थे.

प्रश्‍न 8. इनमे से कौन सा भारतीय बल्लेबाज सभी फॉर्मेट के रन मिलाकर एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाडी बन गया है?
क. रोहित शर्मा
ख. विराट कोहली
ग. श्रेयस अय्यर
घ. के एल राहुल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. विराट कोहली – भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और बल्लेबाज विराट कोहली सभी फॉर्मेट के रन मिलाकर एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडी बन गए है. विराट कोहली ने वर्ष 2016 में 2595, 2017 में 2818 और 2018 में 2735 रन बनाए थे. जबकि इस वर्ष 2455 रन बनाए हैं.

See Here: National Register of Citizens in Hindi


प्रश्‍न 9. पहली बार आयोजित की गयी बिग बाउट बॉक्सिंग लीग का ख़िताब किस टीम ने जीता है?
क. पंजाब पैंथर्स
ख. गुजरात जायंट्स
ग. केरल ब्लास्टर
घ. दिल्ली मास्टर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. गुजरात जायंट्स – पहली बार आयोजित की गयी बिग बाउट बॉक्सिंग लीग का ख़िताब पंजाब पैंथर्स को हराकर गुजरात जायंट्स ने जीता है. गुजरात जायंट्स की तरफ से खेलते हुए आशीष चौधरी ने पंजाब पैंथर्स के यशपाल को 5-0 से हरा दिया था.

प्रश्‍न 10. निम्न में से कौन सा देश जनवरी 2020 से फ्रोजन पोर्क सहित करीब 850 उत्पादों से आयात शुल्क घटाएगा?
क. ऑस्ट्रेलिया
ख. अफ्रीका
ग. चीन
घ. पाकिस्तान

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. चीन – देश में पोर्क मीट की आपूर्ति में आई गिरावट को दूर के लिए चीन जनवरी 2020 से फ्रोजन पोर्क सहित करीब 850 उत्पादों से आयात शुल्क घटाएगा. अफ्रीकी स्वाइन बुखार की वजह से चीन में अफ्रीकी स्वाइन बुखार की वजह लाखों की संख्या में सूअरों को मारना पड़ा. जिसकी वजह से पोर्क मीट की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 24 December 2019 Current Affairs Questions in Hindi