Current Affairs in Hindi – 30 December 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “30 दिसम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘30 December 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


प्रश्‍न 1. हेमंत सोरेन ने हाल ही में दूसरी बार किस राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. झारखंड
घ. बिहार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. झारखंड - हेमंत सोरेन ने हाल ही में दूसरी बार झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. उन्हें राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु ने 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई है. उन्हें शपथ समारोह में 14 दलों के 30 नेताओं को न्यौता दिया गया था.

प्रश्‍न 2. पेरू में मैकडॉनल्ड फ्रैंचाइज के मालिक पर कितने लाख डॉलर का जुर्माना लगाया गया है?
क. एक लाख डॉलर
ख. डेढ़ लाख डॉलर
ग. ढाई लाख डॉलर
घ. पांच लाख डॉलर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. ढाई लाख डॉलर - पेरू में मैकडॉनल्ड फ्रैंचाइज के मालिक पर ढाई लाख डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. हाल ही में पेरू में मैकडॉनल्ड के स्थानीय अधिकारियों की गंभीर सुरक्षा चूक के चलते दो कर्मचारियों की मौत हो गयी है.

प्रश्‍न 3. चीन ने हाल ही में सबसे भारी एवं अत्याधुनिक संचार उपग्रह लॉंग ______ रॉकेट के द्वारा सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है?
क. जनवरी-5
ख. चीन-5
ग. मार्च-5
घ. अगस्त-5

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. मार्च-5 - चीन ने हाल ही में सबसे भारी एवं अत्याधुनिक संचार उपग्रह लॉंग मार्च-5 रॉकेट के द्वारा सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है. यह मिशन अंतरिक्ष में चीन के लिए संवदेनशील अभियानों हेतु मार्ग प्रशस्त करेगा. यह मिशन 2020 में मंगल ग्रह के लिए चीन के लिए सहायक होगा.

प्रश्‍न 4. महानायक अमिताभ बच्चन को किसने 50वे दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया?
क. नरेन्द्र मोदी
ख. रामनाथ कोविंद
ग. रामविलास पासवान
घ. अमित शाह

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. रामनाथ कोविंद - महानायक अमिताभ बच्चन को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 50वे दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया है. अमिताभ बच्चन खराब सेहत के चलते 23 दिसंबर को 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का वितरण के समय पुरस्कार नहीं ग्रहण कर पाए थे.

प्रश्‍न 5. पेजावर मठ के प्रमुख विश्वेश तीर्थ स्वामीजी हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
क. 66 वर्ष
ख. 77 वर्ष
ग. 88 वर्ष
घ. 98 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 88 वर्ष - पेजावर मठ के प्रमुख विश्वेश तीर्थ स्वामीजी हाल ही में 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनके पार्थिव शरीर महात्मा गांधी मैदान में रखा जाएगा. साथी कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने उनके निधन पर राज्य में तीन दिनों का राजकीय शोक घोषित किया है.

प्रश्‍न 6. भारत के किस राज्य द्वारा ज्योतिराव फुले किसान ऋण माफ़ी योजना की घोषणा की गई है?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. पंजाब
घ. महाराष्ट्र

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. महाराष्ट्र - महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के द्वारा ज्योतिराव फुले किसान ऋण माफ़ी योजना की घोषणा की गई है. जिसके तहत जिन किसानों ने 2 लाख रुपये का ऋण लिया है वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

प्रश्‍न 7. निम्न में से किस खिलाडी को ट्विटर पर सबसे ज्यादा 8.17 करोड़ प्रशंसकों ने फॉलो किया है?
क. लियोनल मेस्सी
ख. विराट कोहली
ग. पीवी सिन्धु
घ. रोहित शर्मा

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. लियोनल मेस्सी - पुर्तगाल के रोनाल्डो को ट्विटर पर सबसे ज्यादा 8.17 करोड़ प्रशंसकों ने फॉलो किया है जबकि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को ट्विटर पर सबसे ज्यादा 8.17 करोड़ प्रशंसकों ने फॉलो किया है. हालाँकि सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स हर समय घटते-बढ़ते रहते हैं.

प्रश्‍न 8. भारत की किस युवा महिला ग्रैंडमास्टर ने वर्ल्ड रेपिड चैंपियनशिप 2019 का खिताब जीता है?
क. सुमन वर्मा
ख. सुमित्रा तय्गी
ग. कोनेरू हंपी
घ. सानिया हंगल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. कोनेरू हंपी - भारत की युवा महिला ग्रैंडमास्टर कोनेरू हंपी ने वर्ल्ड रेपिड चैंपियनशिप 2019 का खिताब जीता है. उन्होंने ब्लिट्ज प्लेऑफ में चीन की लेई तिंगजी को हराकर यह चैंपियनशिप जीती है. वही पुरुषों में मैग्नस कार्लसन ने तीसरी बार यह ख़िताब जीता है.

प्रश्‍न 9. भारत की साक्षी चौधरी ने ओलंपिक क्वॉलिफायर में सिल्वर मेडल विजेता सोनिया लाठेर को कितने किग्रा वर्ग में 2 बार हराया है?
क. 45 किग्रा
ख. 52 किग्रा
ग. 57 किग्रा
घ. 65 किग्रा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 57 किग्रा - भारत की साक्षी चौधरी ने ओलंपिक क्वॉलिफायर में सिल्वर मेडल विजेता सोनिया लाठेर को 57 किग्रा वर्ग में 2 बार हराया है. उनकी इस जीत पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने उनकी ऑफिशियल टि्वटर हैंडिल से एक ट्वीट करते हुए तारीफ़ की है.

प्रश्‍न 10. निम्न में से किस क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है?
क. इंग्लैंड क्रिकेट टीम
ख. पकिस्तान क्रिकेट टीम
ग. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
घ. साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम - ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने 67 टेस्ट में 221 विकेट लिए है उन्होंने वर्ष 2008 में भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मोहाली में खेला था.

Leave a Comment