Current Affairs in Hindi – 8 December 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “8 दिसम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘8 December 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


प्रश्‍न 1. हाल ही में किसने महिलाओं की सुरक्षा के लिए देश के हर थाने में महिला हेल्प डेस्क स्थापित करने की घोषणा की है?
क. दिल्ली सरकार
ख. केंद्र सरकार
ग. निति आयोग
घ. सुप्रीमकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. केंद्र सरकार - हाल ही में केंद्र सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए देश के हर थाने में महिला हेल्प डेस्क स्थापित करने की घोषणा की है. महिला सहायता डेस्क की स्थापना और सुदृढ़ीकरण के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निर्भया फंड' से 100 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है.

प्रश्‍न 2. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने किस राज्य के देवास में ‘अवंति मेगा फूड पार्क’ का उद्घाटन किया है?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. मध्य प्रदेश
घ. उत्तर प्रदेश

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. मध्य प्रदेश - केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने हाल ही में मध्य प्रदेश के देवास में ‘अवंति मेगा फूड पार्क’ का उद्घाटन किया है. यह मेगा फ़ूड पार्क 52 एकड़ में फैला हुआ है. जिसकी निर्माण लागत करीब 150 करोड़ रुपये है. इस मेगा फ़ूड पार्क से करीब 5 हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा.

प्रश्‍न 3. ईईएसएल के लिए एशियाई विकास बैंक ने कितने करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूर कर लिया है?
क. 10 करोड़ डॉलर
ख. 25 करोड़ डॉलर
ग. 35 करोड़ डॉलर
घ. 50 करोड़ डॉलर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 25 करोड़ डॉलर - एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) के लिए हाल ही में एशियाई विकास बैंक ने 25 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूर कर लिया है. यह ऋण कंपनी के लिए भारत में ऊर्जा दक्षता में निवेश को विस्तार देने के लिए दिया गया है.

प्रश्‍न 4. नेशनल फ्लोरेंस नाइटिंगेल श्रेणी में 36 नर्स और मिडवाइव्स को किसने राष्ट्रीय अवार्ड प्रदान किए है?
क. नरेन्द्र मोदी
ख. रामनाथ कोविंद
ग. रामविलास पासवान
घ. अमित शाह

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. रामनाथ कोविंद - नेशनल फ्लोरेंस नाइटिंगेल श्रेणी में 36 नर्स और मिडवाइव्स को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय अवार्ड प्रदान किए है. इन सभी लोगो ने जीवन की परवाह किए बिना निपाह वायरस से ग्रस्त रोगी की सेवा और उपचार किया है.

प्रश्‍न 5. भारत बांड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड नाम से एक साझा निवेश कोष शुरू करने के प्रस्ताव को किसने मंजूरी दे दी है?
क. निति आयोग
ख. योजना आयोग
ग. केंद्र सरकार
घ. खेल मंत्रालय

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केंद्र सरकार - केंद्र सरकार ने हाल ही में भारत बांड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड नाम से एक साझा निवेश कोष शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इन यूनिटों में निवेश करने वालों का पैसा सार्वजनिक उपक्रमों एवं सरकारी संठनों के बांड में लगाया जाएगा.

प्रश्‍न 6. अमेरिकी एक्टर रॉन लीबमैन का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 80 वर्ष
ख. 82 वर्ष
ग. 88 वर्ष
घ. 94 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 82 वर्ष - 82 वर्ष की आयु में हाल ही में अमेरिकी एक्टर रॉन लीबमैन का निधन हो गया है. उनकी मौत निमोनिया की वजह से हुई है. उन्होंने 1956 में सोप ओपेरा 'द एज ऑफ नाईट' से करियर की शुरुआत की और 1970 में आई 'वेयर इज पोपा' से फिल्मी दुनिया में कदम रखा था.

प्रश्‍न 7. राजस्थान की कचनार चौधरी ने 13वें दक्षिण एशियाई खेल-2019 में महिला शॉटपुट में कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. गोल्ड और सिल्वर मेडल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. ब्रोंज मेडल - राजस्थान की कचनार चौधरी ने 13वें दक्षिण एशियाई खेल-2019 में महिला शॉटपुट में ब्रोंज मेडल जीता है. उन्होंने शॉटपुट स्पर्धा में 13.66 मीटर की दूरी के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. साथ ही कचनार चौधरी ने रांची में आयोजित हुई 59वीं नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी ब्रोंज मेडल जीता था.

प्रश्‍न 8. भारत के खेल मंत्री रिजिजू ने किस खेल में भारतीय महिला और पुरुष वर्ग के गोल्ड मेडल जीतने पर हर खिलाड़ी को पांच-पांच लाख रुपए देने की घोषणा की है?
क. क्रिकेट
ख. फुटबॉल
ग. खो-खो
घ. टेनिस

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. खो-खो - भारत के खेल मंत्री रिजिजू ने खो-खो में भारतीय महिला और पुरुष वर्ग के गोल्ड मेडल जीतने पर हर खिलाड़ी को पांच-पांच लाख रुपए देने की घोषणा की है. वही भारत ने 13वें एशियाई खेलों में पहला स्थान हासिल किया हुआ है.

प्रश्‍न 9. डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए किसने 16 दिसंबर से एनईएफटी से 24 घंटे फंड ट्रांसफर करने की सुविधा दे दी है?
क. केंद्र सरकार
खं. निति आयोग
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. आरबीआई

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. आरबीआई - आरबीआई ने हाल ही में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए 16 दिसंबर से एनईएफटी से 24 घंटे फंड ट्रांसफर करने की सुविधा दे दी है. इससे पहले एनईएफटी सुविधा सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक रहती थी. साथ ही बैंक ने एनईएफटी और आरटीजीएस पर बैंकों से शुल्क लेना भी बंद कर दिया.

प्रश्‍न 10. विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2019 के मुताबिक, किस देश में वर्ष 2017 और वर्ष 2018 के बीच मलेरिया के मामलों में भारी कमी दर्ज की गयी है?
क. पाकिस्तान
ख. श्रीलंका
ग. भारत
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. भारत - विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2019 के मुताबिक, भारत में वर्ष 2017 और वर्ष 2018 के बीच मलेरिया के मामलों में भारी कमी दर्ज की गयी है. डब्ल्यूएचओ ने रिपोर्ट में कहा है की मलेरिया से अत्यधिक प्रभावित 11 देशों में भारत उन दो राष्ट्रों में शामिल था जहा पर मलेरिया के मामलों में भारी कमी दर्ज की गयी है.

Leave a Comment