Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 25 July 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “25 जुलाई 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘25 July 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


25 जुलाई 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. फॉर्च्यून ग्लोबल की टॉप-500 लिस्ट में भारत की कौन सी कंपनी सबसे ऊंची रैंकिंग वाली कंपनी बन गई है?
क. टीसीएस
ख. टाटा ग्रुप
ग. रिलायंस इंडस्ट्रीज
घ. महिंद्रा ग्रुप

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. रिलायंस इंडस्ट्रीज – फॉर्च्यून ग्लोबल की टॉप-500 लिस्ट में भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे ऊंची रैंकिंग वाली कंपनी बन गई है इस लिस्ट में आईओसी को पीछे छोड़कर रिलायंस इंडस्ट्रीज 106वें स्थान पर पहुच गयी है. जबकि आईओसी 117वें स्थान पर है. वर्ष 2018 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की आमदनी बढ़कर 82.3 अरब डॉलर पर पहुंच गई है.

प्रश्‍न 2. निम्न में से किस कंपनी ने भारतमाला परियोजना के लिए वर्ष 2024 तक 1.25 लाख करोड़ रुपये का कर्ज देने की घोषणा की है?
क. एलआईसी
ख. रिलायंस इंडस्ट्रीज
ख. टाटा ग्रुप
घ. भारतीय स्टेट बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. एलआईसी – भारत की सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने भारतमाला परियोजना के लिए वर्ष 2024 तक 1.25 लाख करोड़ रुपये का कर्ज देने की घोषणा की है. एलआईसी कंपनी इस परियोजना के लिए सालभर में 25,000 करोड़ रुपये और 5 वर्ष में 1.25 लाख करोड़ रुपये का कर्ज देगी.

प्रश्‍न 3. पेटीएम ने जल्द लोन कारोबार शुरू करने के लिए किससे साझेदारी करने की घोषणा की है?
क. बैंक ऑफ़ इंडिया
ख. भारतीय स्टेट बैंक
ग. क्लिक्स फाइनेंस इंडिया
घ. वर्ल्ड बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. क्लिक्स फाइनेंस इंडिया – मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने जल्द लोन कारोबार शुरू करने के लिए क्लिक्स फाइनेंस इंडिया से साझेदारी करने को कहा है. जिसके तहत एमएसएमई और सेल्फ एंप्लॉयड लोगों को लोन बांटा जाएगा.

प्रश्‍न 4. भारत और किस देश की सेनाओं के बीच मेघालय के उमरोई में संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी है?
क. अमेरिका
ख. रूस
ग. चीन
घ. वियतनाम

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. चीन – भारत और चीन की सेनाओं के बीच मेघालय के उमरोई में संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी है. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में भारत और चीन के 100-120 सैनिको को शामिल किया जायेगा. इससे पहले दोनों देशो के बीच 2018 में चीन के चेंगडु में युद्ध अभ्यास हुआ था.

जरुर पढ़े: India and World 25 July History in Hindi


प्रश्‍न 5. भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने किस खिलाडी को प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में 2 महीने की ट्रेनिंग के लिए अनुमति दे दी है?
क. सचिन तेंदुलकर
ख. महेंद्र सिंह धोनी
ग. विराट कोहली
घ. रोहित शर्मा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. महेंद्र सिंह धोनी – भारतीय टीम के खिलाडी महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में 2 महीने की ट्रेनिंग के लिए अनुमति दे दी है. धोनी अभी प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर कार्यरत है.

प्रश्‍न 6. सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य के लिए अंतिम एनआरसी जारी करने की समयसीमा बढाकर 31 अगस्त कर दी है?
क. केरल
ख. असम
ग. गुजरात
घ. पंजाब

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. असम – सुप्रीम कोर्ट ने असम राज्य के लिए अंतिम एनआरसी जारी करने की समयसीमा 31 जुलाई 2019 से एक महीने बढाकर 31 अगस्त कर दी है. सुप्रीमकोर्ट के इस फैसले से केंद्र सरकार और असम सरकार को काफी हद तक राहत मिली है.

प्रश्‍न 7. चीन के सबसे विवादित और कुख्यात प्रधानमंत्री ली पेंग का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 82 वर्ष
ख. 88 वर्ष
ग. 91 वर्ष
घ. 94 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 91 वर्ष – चीन के सबसे विवादित और कुख्यात प्रधानमंत्री ली पेंग का हाल ही में चीन के बीजिंग में 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे कई से समय से बीमार थे. उन्होंने वर्ष 2001 में कम्युनिस्ट राष्ट्र की संसद की एक स्थायी समिति के अध्यक्ष के तौर पर भारत का दौरा किया था.

प्रश्‍न 8. इनमे से किस क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष अहसान मनि को आईसीसी की प्रभावशाली वित्त और व्यावसायिक मामलों की समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है?
क. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड
ख. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड
ग. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड
घ. भारतीय क्रिकेट बोर्ड

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड – पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अहसान मनि को आईसीसी की प्रभावशाली वित्त और व्यावसायिक मामलों की समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है. साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक अन्य अधिकारी सलमान नसीर को आईसीसी के ‘सेफगार्डिंग पैनल’ में शामिल किया गया है.

See Here: प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना क्या है?


प्रश्‍न 9. अपने देश के पूर्व खिलाड़ियों के हितों की देखभाल के लिए किस क्रिकेट बोर्ड ने आईसीए को मान्यता दे दी है?
क. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड
ख. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड
ग. होन्ग-कोंग क्रिकेट बोर्ड
घ. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व खिलाड़ियों के हितों की देखभाल के लिए भारतीय क्रिकेटर्स असोसिएशन (आईसीए) को मान्यता दे दी है. बीसीसीआई ने कहा है इस आईसीए का कार्य पूर्व पुरुष व महिला भारतीय क्रिकेटरों के हितों की देखभाल करना है.

प्रश्‍न 10. कर्ज में डूबी महिला चोई सून फैशन आइकन बनने के साथ किस देश की सबसे बुजुर्ग मॉडल बन गई हैं?
क. जापान
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. चीन
घ. दक्षिण कोरिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. दक्षिण कोरिया – कर्ज में डूबी 77 वर्षीया चोई सून ने मॉडलिंग की शुरुआत की और हाल ही में वे फैशन आइकन बनने के साथ दक्षिण कोरिया की सबसे बुजुर्ग मॉडल बन गई हैं. सियोल फैशन वीक में रैंप वॉक करने के बाद चोई चर्चा में आई थीं.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 25 July 2019 Current Affairs Questions in Hindi