Current Affairs in Hindi – 5 July 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “5 जुलाई 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘5 July 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


5 जुलाई 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. आर्थिक समीक्षा के मुताबिक, किस मिशन के शुरु होने के बाद देश भर में 9.5 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण हुआ है?
क. स्वच्छ भारत मिशन
ख. जिज्ञासा मिशन
ग. सुरक्षा मिशन
घ. फसल बीमा योजना

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. स्वच्छ भारत मिशन - आर्थिक समीक्षा के मुताबिक, स्वच्छ भारत मिशन के शुरु होने के बाद देश भर में 9.5 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण हुआ है. पिछले 4 वर्षो में 99.2 प्रतिशत ग्रामीण भारत एसबीएम के माध्यम से कवर किया गया है.

प्रश्‍न 2. आर्थिक समीक्षा के मुताबिक, भारत पवन ऊर्जा के क्षेत्र में कौन से स्थान पर है?
क. पहले
ख. दुसरे
ग. तीसरे
घ. चौथे

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. चौथे - आर्थिक समीक्षा के मुताबिक, भारत पवन ऊर्जा के चौथे स्थान पर है और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में पांचवें और नवीकरणीय ऊर्जा की समग्र स्थापित क्षमता के मामले में पांचवें पायदान पर पहुंच गया है.

प्रश्‍न 3. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के फैसले कितनी स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की गयी है?
क. 3 स्थानीय भाषाओं
ख. 5 स्थानीय भाषाओं
ग. 6 स्थानीय भाषाओं
घ. 8 स्थानीय भाषाओं

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 6 स्थानीय भाषाओं - हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के फैसले अब से सभी आदेश आधिकारिक वेबसाइट पर अब अंग्रेजी भाषा के अलावा 6 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की गयी है. ये सभी भाषाऐ असमिया, हिंदी, कन्नड़, मराठी, उड़िया और तेलुगू है.

प्रश्‍न 4. राष्ट्रीय चैंपियनशिप में बंगाल का प्रतिनिधित्व कर चुकी कितने वर्षीय मुक्केबाज “ज्योति प्रधान” का निधन हो गया है?
क. 20 वर्षीय
ख. 25 वर्षीय
ग. 35 वर्षीय
घ. 45 वर्षीय

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 20 वर्षीय - राष्ट्रीय चैंपियनशिप में बंगाल का प्रतिनिधित्व कर चुकी 20 वर्षीय मुक्केबाज "ज्योति प्रधान" का निधन हो गया है. उन्हें बेहोशी की हालत में अस्पताल पहुंचाया गया लेकिन इससे पहले ही ज्योति प्रधान को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.

प्रश्‍न 5. निम्न में से किस टेलिकॉम कंपनी ने अपनी नई वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस की टेस्टिंग शुरू की है?
क. रिलायंस जियो
ख. भारतीय एयरटेल
ग. वोडाफोन
घ. बीएसएनएल

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. बीएसएनएल - भारतीय सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने हाल ही में अपनी नई वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस की टेस्टिंग शुरू की है. जिसके द्वारा यूजर्स खराब से खराब सेल्यूलर कनेक्टिविटी में भी आउटगोइंग कॉल सकेंगे.

प्रश्‍न 6. पोलैंड में पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में महिलाओं की कितने मीटर दौड़ में हिमा दास ने गोल्ड मेडल जीता है?
क. 100 मीटर
ख. 200 मीटर
ग. 250 मीटर
घ. 300 मीटर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 200 मीटर - पोलैंड में हो रही पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में भारत की स्प्रिंटर हिमा दास ने गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने मात्र 23.65 सेकंड में यह रेस जीतकर गोल्ड मेडल हासिल किया है.

प्रश्‍न 7. पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में महिलाओं की 200 दौड़ में वीके विसमाया ने कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. गोल्ड और सिल्वर दोनों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. ब्रोंज मेडल - पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में महिलाओं की 200 दौड़ में वीके विसमाया ने ब्रोंज मेडल जीता है उन्होंने यह रेस 23.75 सेकंड में पूरी करके ब्रोंज मेडल हासिल किया है.

प्रश्‍न 8. पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में पुरुषों की कितने मीटर दौड़ में मोहम्मद अनस ने ब्रोंज मेडल जीता है?
क. 100 मीटर
ख. 200 मीटर
ग. 250 मीटर
घ. 400 मीटर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 200 मीटर - पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में पुरुषों की 200 मीटर दौड़ में मोहम्मद अनस ने ब्रोंज मेडल जीता है. उन्होंने यह दौड़ को पूरा करने में 20.75 सेकंड का समय लिया.

प्रश्‍न 9. के.एस. जीवन ने पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में पुरुषों की कितने मीटर दौड़ में ब्रोंज मेडल जीता है?
क. 100 मीटर
ख. 200 मीटर
ग. 250 मीटर
घ. 400 मीटर

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 400 मीटर - के.एस. जीवन ने पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में पुरुषों की 400 मीटर दौड़ में ब्रोंज मेडल जीता है. उन्होंने 400 मीटर दौड़ को पूरा करने में 47.25 सेकंड का समय लिया है.

प्रश्‍न 10. हेनले पासपोर्ट इंडेक्सर-2019 के मुताबिक कौन सा देश विश्व के सबसे ताकतवर पासपोर्ट इंडेक्स में पहले स्थान पर है?
क. चीन
ख. जापान
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. अफ्रीका

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. जापान - हेनले पासपोर्ट इंडेक्सर-2019 के मुताबिक जापान और सिंगापुर संयुक्त रूप से विश्व के सबसे ताकतवर पासपोर्ट इंडेक्स में पहले स्थान पर है. जबकि इस सूची में भारत 86वें स्थान पर है.

Leave a Comment