करंट अफेयर्स – 5 दिसम्बर 2023: प्रश्न उत्तर एवं वर्तमान घटनाक्रम

Today Current Affairs in Hindi 5 December 2023: Questions and Answers

5 December 2023 Current Affairs in Hindi – आज के मतलब 5 दिसम्बर 2023 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स जीके प्रश्न और उत्तर हिंदी में (Current Affairs of 5 December 2023) प्रकाशित है, सभी प्रश्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एसएससी, यूपीएससी, बैंक, रेलवे, क्लर्क, पीओ, पुलिस में सहायक होंगी.

First Survey Ship (Large) Sandhyak handed over to Indian Navy

5 दिसम्बर 2023 करेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर

निम्न में से किस शहर के जीआरएसई में बनाये जा रहे चार सर्वेक्षण पोत में से प्रथम सर्वेक्षण पोत (वृहद) संध्याक भारतीय नौसेना को सौंपा गया है?
क. कोलकाता
ख. पुणे
ग. दिल्ली
घ. चेन्नई
उत्तर: कोलकाता

उत्तर प्रदेश के किस शहर के संविद गुरुकुलम सीनियर सेकेंडरी स्कूल को लड़कियों के लिए सैनिक स्कूल के रूप में मंजूरी दी गई है?
क. नॉएडा
ख. पुणे
ग. कानपूर
घ. मथुरा
उत्तर: मथुरा

इंडिया इंटरनेट गवर्नेंस फोरम आईआईजीएफ’23 का आयोजन किस शहर में किया गया है?
क. नई दिल्ली
ख. नॉएडा
ग. गुडगाँव
घ. पुणे
उत्तर: नई दिल्ली

इनमे से किसने हाल ही में सिडनी में कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य पर आयोजित 23वीं विश्व कांग्रेस में “आईएसएसए विजन जीरो-2023” पुरस्कार प्राप्त किया है?
क. बीएसएनएल
ख. आईबीएससी
ग. ईएसआईसी
घ. आईआरडीए
उत्तर: ईएसआईसी

किस राज्य के राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने डीपटेक स्टार्टअप प्रोत्‍साहन देने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन किया है?
क. पंजाब
ख. जम्मू एंड कश्मीर
ग. हिमाचल प्रदेश
घ. गुजरात
उत्तर: पंजाब

भारत के किस मंत्रालय ने नई दिल्ली में एक गोलमेज सम्मेलन का आयोजन किया है?
क. शिक्षा मंत्रालय
ख. जनजातीय मंत्रालय
ग. विज्ञानं मंत्रालय
घ. पर्यटन मंत्रालय
उत्तर: पर्यटन मंत्रालय

‘5 दिसम्बर 2023′ सामयिकी घटनाक्रम व्याख्या हिंदी में

  • गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई), कोलकाता में बनाए जा रहे चार सर्वेक्षण पोत में से प्रथम सर्वेक्षण पोत (वृहद) संध्याक भारतीय नौसेना को सौंपा गया है. 4 सर्वेक्षण पोतों (वृहद) के लिए 30 अक्टूबर 2018 को अनुबंध पर हस्ताक्षर किये गये थे.

  • हाल ही में उत्तर प्रदेश में मथुरा में संविद गुरुकुलम सीनियर सेकेंडरी स्कूल को लड़कियों के लिए सैनिक स्कूल के रूप में मंजूरी दी गई है. पूर्ववर्ती पद्धति के तहत देश में 33 सैनिक स्कूल स्‍थापित किए गए हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश के अमेठी, झाँसी और मैनपुरी में स्‍थापित तीन सैनिक स्कूल भी शामिल हैं.

  • इंडिया इंटरनेट गवर्नेंस फोरम आईआईजीएफ’23 का हाल ही में नई दिल्ली में आयोजन किया गया है. इंटरनेट गवर्नेंस फोरम (आईजीएफ) एक बहु-हितधारक मंच है, जो इंटरनेट से संबंधित सार्वजनिक नीतिगत मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए सभी को एक समान मानते हुए विभिन्‍न समूहों के प्रतिनिधियों को एकजुट करता है.

  • कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य पर आयोजित 23वीं विश्व कांग्रेस में “आईएसएसए विजन जीरो 2023” पुरस्कार प्राप्त किया है. यह विजन जीरो कार्यस्थल पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण है.

  • पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक श्री बनवारीलाल पुरोहित ने हाल ही में कृषि और जल प्रौद्योगिकी में नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डीपटेक स्टार्टअप प्रोत्‍साहन अभियान का आईआईटी रोपड़ में उद्घाटन किया है. इसे समृद्धि (बाजार, अनुसंधान, नवाचार और विकास के लिए रणनीतिक प्रोत्‍साहन : आईसीपीएस स्टार्टअप के लिए एक समग्र पहल) कहा जाता है.

  • पर्यटन मंत्रालय ने हाल ही में भारत के पर्यटन इकोसिस्टम की वृहद क्षमता का लाभ उठाने के लिए गोलमेज सम्मेलन किया है. इस सम्मलेन का उद्देश्य भारत के पर्यटन इकोसिस्टम की वृहद क्षमता का पता लगाना और उसका लाभ उठाना था.

पढ़ना जारी रखें:-

Leave a Comment