how-to-earn-money-from-youtube-in-hindi
Samanya Gyan

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाएं: तरीका, स्टेप: Earn Money from YouTube: Know How?

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाएं, जानें बेस्ट तरीका

Youtube Se Paise Kaise Kamaye: यूट्यूब पर आपने बहुत सारे वीडियो देखें होंगे। यदि आपको नहीं पता तो हम बतातें है की आप घर बैठे सिर्फ विडियो अपलोड करके यूट्यूब से हजारो लाखो रुपए कमा सकते है, आपको सिर्फ यूट्यूब पर अच्छी ज्ञान वर्धक, मनोरंजक एवं सही वीडियो अपलोड करनी है। यहां जाने क्या है तरीका यूट्यूब से पैसा कैसे कमाएं?.

YouTube से पैसे कमाने का तरीका

क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब पर से आज के समय भारत में कई व्यक्ति सिर्फ वीडियो से लाखों-करोड़ों तक की कमाई कर रहें है। जी हां! जो आप पढ़ रहे हो वह बिल्कुल सच है कि आप भी वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करने पैसा कमा सकते है, आज के समय में कमाई का सबसे अच्छा जरिया बन गया है यूट्यूब यदि आप भीतर क्रिएटिविटी हैं और वीडियो शूटिंग में आपका थोड़ा बहुत भी इंटरेस्ट रखते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ सकते हो जिससे आपको यूट्यूब से पैसे कमाने की ट्रिक के साथ और उसकी शर्तों के बारे में विस्तार से बताएँगे। आइए जानते हैं की यूट्यूब से कमाई कैसे करें?.

SEO क्या है एवं SEO क्यों करते है?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं जाते है? – How to earn money from YouTube in Hindi?

Youtube से अच्छा पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको youtube.com पर अपनी gmail आईडी से लॉग इन करना होगा और उसकी मदद से youtube पर आपको अपना खुद का एक चैनल बनाना होगा। इसकी हमने जानकारी नीचे प्रकाशित कर दी है। यूट्यूब चैनल बनाने के बाद पैसे कैसे कमाने है की टिप्स आपको नीचे बताए जा रहे हैं।

आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा की सिर्फ यूट्यूब पर विडियो अपलोड करके पैसा कौन देगा तो आइये आपके इस सवाल का जवाब हम दे देते है.

यूट्यूब से पैसा कहाँ से कमाएं? – Earning Sources From YouTube

एडवरटाइजमेंट से मिलेगा पैसा: आपकी विडियो पर शुरू होने से पहले, एवं चलने के दौरान, और खत्म होने के बाद और विडियो के आस-पास दिखने वाले विज्ञापनों से आपकी कमाई हो सकती है।

चैनल की मेंबरशिप: पैसे देकर आपके चैनल की मेंबरशिप लेने वालों व्यक्तियों द्वारा आपको पैसा मिलता है।

मर्च शेल्फ: आपके फैन्स, वीडियो में दिखाए गए अन्य किसी ब्रैंड के प्रॉडक्ट ब्राउज कर खरीदते हैं तो आपको पैसे मिलते हैं।

सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स: यूट्यूब पर आपका वीडियो देखने के दौरान, लोग सिर्फ एक बार इस्तेमाल होने वाला मजेदार ऐनिमेशन खरीद सकते हैं। इसके अलावा, वे कमेंट वाले सेक्शन में अपनी पसंद के मुताबिक बनाई गई कमेंट भी पोस्ट कर सकते हैं। इससे भी आपकोल के पैसे मिलते हैं।

YouTube Premium: जब YouTube Premium के कुछ सदस्य आपका वीडियो देखते हैं, तो सदस्यता के लिए चुकाई गई रकम का कुछ हिस्सा आपको मिलता है.

Note: यदि आप वाकई यूट्यूब विडियो से पैसा कमाना चाहते है तो आपको कुछ शर्तो का पालन करना होगा, इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आवश्यक शर्तें

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब को मॉनिटाइज पॉलिसी को एक्सेप्ट करना होगा। इसके साथ ही आपको यूट्यूब चैनल के कुछ क्राइटेरिया पूरे करने होंगे, जैसे;

  1. आपके यूट्यूब चैनल के लगभग 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए।
  2. आपके यूट्यूब चैनल पर करीबन 4000 घंटे विडियो व्यू होने चाहिए। यह व्यू एक साल में पूरे होने चाहिए।
  3. इसके साथ ही यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियोस पर 3 महीने में 10 लाख व्यू होने आवश्यक हैं।
  4. आपके चैनल पर एवं विडियो पर किसी भी तरह का कॉपी राइट या फिर कॉम्यूनिटी स्टेंटर्ड स्ट्राइक नहीं होना चाहिए।
  5. आपके यूट्यूब चैनल यूट्यूब की शर्तों का पालन करना होगा इनका उल्लघंन नहीं करना चाहिए।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक Gmail की एक मेल आईडी की जरूरत होगी। यह आईडी आप gmail.com से बना सकते है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपना यूट्यूब पर अपना खुदका चैनल बना सकते हैं।

Step 1 : सबसे पहले अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में ब्राउज़र ओपन करके youtube.com ओपन करें और अपनी Gmail आईडी से इसमें लॉगइन कर लें।

Step 2 : अब आप youtube पर अपने चैनल को कस्टमाइज करेंगे जिसके लिए आपको निचे सबसे पहले Custmize Channel पर क्लिक करना होगा.

Step 2 : आपके कंप्यूटर पर अब एक नया पेज ओपन हो जाएगा जो आपको यूट्यूब स्टुडियो में पर लायेगा। यहां से आप अपने youtube चैनल की प्रोफाइल और कवर इमेज लगा सकते है। इसके साथ आप अपने youtube चैनल को नाम भी दे सकते है, अब कंटीन्यू पर क्लिक करना है।

Step 3 : फोटो लगाने के बाद आपको ब्रांडिंग ऑप्शन में क्लिक करना होता है। यहां आपको अपने चैनल की प्रोफाइल और कवर इमेज बदलने के ऑप्शन मिलेंगे। साथ ही आपको आपकी वीडियो वाटरमार्क भी अपलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

Step 4 : ऊपर आपको कुछ सामान्य ऑप्शन दिखाइ देगा। इसकी सहायता से आप अपने youtube चैनल का नाम और हैंडल चेंज कर सकेंगे। साथ ही आपको अपने चैनल के बारे में कुछ भी लिखना होगा ली पाएंगे, यह विवरण ऑडिएशन को आपके चैनल के बारे में जानकारी देगा। इस ऑप्शन से आप अपने चैनल को अन्य सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक, ट्विटर से कनेक्ट कर पाएंगे।

Step 5 : सारी सेटिंग करने के पश्चात आपका अपना यूट्यूब चैनल तैयार हो जाएगा। अब आप वीडियो बना कर यूट्यूब पर अपलोड करेंगे। अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने से आपको कमाई होगी ऐसा नहीं है। इसके लिए कुछ youtube की कुछ शर्तें भी हैं जो हमनें ऊपर बिंदु में अंकित की है।

गूगल क्या है?

यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए किन सामानों की जरूरत होगी?

कैमरा : वीडियो बनाने के लिए आपके पास अपना खुद का कैमरा या कैमरे वाला फ़ोन होना जरुरी है।

माइक : वीडियो में साउंड का अच्छा होना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आपको एक अच्छे ब्रांड के माइक की जरूरत होगी।

लाइट : लाइटिंग का किसी भी वीडियो पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। अगर आप आकर्षक और क्वालिटी वीडियो बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास अच्छी लाइट्स की मौजूदगी होनी चाहिए।

कंप्यूटर : वीडियो में कुछ एडिट या बदलाव करने के लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना आवश्यक है।

वीडियो एडिट सॉफ्टवेयर : वीडियो एडिट करने के लिए और विडियो को बेहतर बनाने के लिए आपको वीडियो एडिट सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी यह ऑनलाइन खरीद सकते हो आप। इंटरनेट पर कई वीडियो एडिटिंग टूल सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जोकि फ्री और शुल्क में उपलब्ध है।

इंटरनेट कनेक्शन : youtube पर वीडियो को अपलोड करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है की आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए जिसकी स्पीड काफी सही हो।

Youtube Videos आइडियाज

  1. Images voice over के साथ: रोचक जानकरी, जनरल नॉलेज, ख़बरें, अद्भुत बातें जैसे कई फोटोज को जोड़ कर उनके मिलकर उसमें अपना Voice देकर भी विडियो बनाया जा सकता है।
  2. Lists: किसी की भी Lists, जैसे की “सबसे अच्छे कॉलेज 12 के बाद”, “दिल्ली में घुमने की जगह” “लिस्ट ऑफ़ कैबिनेट मिनिस्टर” इत्यादि.।
  3. Tutorials: यदि आप किसी स्किल में सक्षम है तो आप उसके बारे में Tutorial बना youtube पर अपलोड कर सकते है।
  4. जानकारी: आप किसी भी प्रोडक्ट या मोबाइल, लैपटॉप, ड्रेस के बारे में जानकारी दे सकते हो यह काफी अच्छा आईडिया है youtube विडियो के लिए.

YouTube से हुई कमाई और उस पर लगने वाला टैक्स

आज के समय में यूट्यूब से होने वाली कमाई को बिजनेस से हुई आय माना जाता है। अगर यूट्यूब चैनल से आपकी कमाई कुल इनकम एक करोड़ या लाखो में है तो आप इनकम टेक्स के दायरें में माने जाओगे.

हमें आशा की आपको यह पोस्ट पढने से काफी ज्ञान मिला होगा और आपके सवाल का जवाब भी मिल गया होगा की youtube से पैसा कैसे कमाएं यदि कोई सवाल अपने मन में अभी भी है कृपया हमें कमेंट के जरिए बताएं.

Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *