Questions and Answers

शिक्षक इंटरव्यू के लिए प्रश्न और उत्तर

एक अच्छा शिक्षक बनना बहुत से व्यक्तिओं का सपना होता है और इस पद को प्राप्त करने के लिए न सिर्फ अच्छी शिक्षा की जरुरत है बल्कि एक अच्छे अनुशासन का अनुभव होना भी जरुरी है. शिक्षक की नौकरी पाने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों को पहले अच्छे प्रयास की जरुरत है शिक्षक के नौकरी प्राप्त करने के लिए उससे पहले एक इंटरव्यू होता है जिसमे यदि उम्मीदवार सफल रहे तो वह शिक्षक की नौकरी पा सकता है.

Preparation for Teacher Interview Questions And Answers in Hindi

यहाँ हमने उम्मीदवारों के शिक्षक सम्बंधित प्रश्न प्रकशित किए जोकि इंटरव्यू के दौरान पूछे जा सकते है साथ ही उनके जवाब भी दिए है. शिक्षक इंटरव्यू प्रश्न और उत्तर की मदद से आप इंटरव्यू में पूछे जाने वाले निजी जीवन सम्बंधित प्रश्नों का अभ्यास किस लेख के माध्यम से कर सकते है.

आपने शिक्षक बनने का फैसला क्यों किया?

इस प्रश्न का उत्तर देना थोडा कठिन हो सकता किन्तु यह प्रश्न लगभग वैसा ही है जैसे की ‘हमें अपने बारे में कुछ बताएं।’ इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए आप शिक्षक बनने के प्रति अपना जूनून, कार्य, और प्रोग्रेस को व्यक्त कर सकते है.

मैंने कई कारणों से एक शिक्षक बनने का फैसला लिया है, मुझे हमेशा से कुछ नया सिखने का जूनून रहा है और शिक्षा के माध्यम से किसी भी विषय को गहराई से सिख सकूँगा, साथ ही जो ज्ञान मेरे अन्दर अभी है में उस ज्ञान का प्रकाश नए
युवाओं में प्रकाशित करना चाहता हूँ जिससे के नए युवाओं को अधिक लाभ होगा| अंत में, मुझे सिखाना और पढ़ाना बहुत पसंद हैं

आपका शिक्षण दर्शन क्या है?

इस प्रशन में आपने कक्षा और बच्चो के शिक्षण के प्रति आपके दृष्टिकोण की तलाश करता है. एक प्राथमिक शिक्षक साक्षात्कार के रूप में यह प्रश्न थोडा जटिल हो सकता है इसका जवाब थोडा सोच समझ कर ही दें.

एक शिक्षक के रूप में, में शिक्षा का मार्गदर्शन व्यावहारिक दृष्टिकोण को दूंगा, यदि बच्चे पढ़ाई के साथ व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ भी समझेंगे तो यह मेरे लिए बहुत महत्व रखता है. इसके साथ किसी विषय का पाठ समाप्त होने पर में उन्हें उसका सही दृष्टिकोण भी समझाऊंगा जिससे की उनकी रूचि पढ़ाई में बनी रही. और कई मामलों में में मल्टीमिडिया का उपयोग करना भी पसंद करूँगा क्यूंकि इसके जारी में कक्षा के विधार्थियों और प्रक्टिकल और नमूनों के जरिए पढ़ा सकूँगा और और साथ ही यह बातचीत करने में भी मदद करेगा.

यदि आप को काम पर रखा गया तो आप किस प्रकार का कक्षा प्रबंधन ढांचा लागू करेंगे?

मेरा उद्देश्य कक्षा के मैनेजमेंट का लक्ष्य अनुशासन और आकर्षक वातावरण बनाना है. जबकि यह हर हर दृष्टिकोण के लिए सटीक दृष्टिकोण भिन्न हो सकता है, जैसे की बैठेने के व्यवस्था में फेरबदल करना, और किसी विषय पर सामूहिक चर्चा करना छात्रों के बिच शिक्षा सम्बंधित जिम्मेदारियां प्रदान करना और समय समय पर छात्रों की गणना करना|

आपने कक्षा में प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे किया है, या कैसे करेंगे?

कक्षा में टेक्नोलॉजी का होना बहुत जरुरी है और यह कई तरीको से बच्चो की शिक्षा के लिए लाभदायक भी है. मुझे याद है जब मैंने छोटे बच्चो को टेक्नोलॉजी के माध्यम से पढाया था तो उनकी रूचि पढने में और अधिक हो गई थी, उस समय मैंने अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग किया था और छाया चित्र दिखाने के लिए Youtube की विडियो का इस्तेमाल किया था. जिसमे मैंने बच्चो को, कई तरह के जानवरों, पक्षिओं, पेड़-पौधो व् जिव-जंतुओं के बारे में पढाया था| तकनीक की मदद से सिखाने के लिए स्मार्ट कक्षाओं का होना बहुत आवश्यक है.

नई जानकारी सीखने के लिए आप किस दृष्टिकोण या रणनीति का उपयोग करते हैं?

विभिन्न प्रकार की किताबो और लेख जिनमे संक्षित्प में वर्णन होता है को पढने से में जानकारी अर्जित करता हु इसके अलावा समाचार पत्रों, अपने से ज्ञानी शिक्षक या व्यक्ति, इन्टरनेट और विकिपीडिया का उपयोग कर में अपने अंदर ज्ञान का प्रकाश और तेज करता हु. पाठ में यदि कोई महत्वपूर्ण तथ्य है तो में उसे मार्क करदेता और साथ ही महत्वपूर्ण पॉइंट्स पर नोट्स बना कर उनपर रिसर्च करता हु. यह कार्य में इतिहास, राजनीती, विज्ञानं आदि पुस्तकें पढने समय करता हु.

आपने किन शिक्षा वर्गों, कार्यशालाओं, प्रशिक्षण आदि में भाग लिया है?

यह प्रश्न में आपकी औपचारिक शिक्षा के बारे में पुछा जाता है. जिसे आप अपने ढंग से व्यवस्थित कर सकते है और इसका उत्तर बहुत ही सीधा है|

क्या आप स्कूल के बाद की किसी भी गतिविधि का नेतृत्व करने में दिलचस्पी लेंगे?

निश्चित रूप से में अपनी पिछली कक्षा में बच्चो को आउटडोर गेम खेलने की शिक्षा दे रहा हु, जिससे की वह एक स्वास्थ्य विधार्थी रहे और हमेशा तरोताजा महसूस करें.

आप एक ऐसे छात्र के साथ कैसे व्यवहार करेंगे जो आदतन देर से आता है?

में सर्वप्रथम यह जानने की कोशिश करूँगा की आखिर बच्चा किस वजह से वह प्रतिदिन देर से आता है चाहे वे घर की वजह हो, आने जाने में परेशानी की वजह या फिर स्कुल में किसी कारण से हो| उस पहचान के बाद में बच्चे और उसके माता-पिता के साथ काउंसलिंग करके आगे बढूँगा और उसकी परेशानी को साधारण तरीके से जल्द ही हल करने का प्रयास भी करूँगा.

आप इस स्कूल में क्यों पढ़ाना चाहते हैं?

इस प्रश्न में आपकी समझदारी और आपके विचार को परखने के लिए पुछा जा सकता है, जोकि स्कुल के प्रति आपके हित, ज्ञान और छात्रों की शिक्षा के प्रति रूचि होना. इस प्रश्न में आप अपने पद और अनुभव को सामने प्रकाशित करें.

आप हमारे विधालय में ऐसा क्या ला सकते हैं जो आपको अद्वितीय बनाता है?

में शिक्षा के अनुभव में अब तक मैंने कुछ आवश्यक कौशल सीखे और उन्हें प्रशिक्षित किया है जो में इस स्कुल के छात्रों को दे सकता हु. इसके अलावा शैक्षणिक यात्राओं, साहसिक खेलों और कई बाहरी गतिविधियों का मार्गदर्शन और नेतृत्व कर सकता हूं क्यूंकि में इनमें बहुत कुछ शामिल कर चूका हु. मैं विभिन्न विषयों और उद्योगों के कई विशेषज्ञों को भी जानता हूं, जिन्हें हम समय-समय पर छात्रों को प्रेरित करने और मदद करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *