Meri Mati Mera Desh:- मेरी माटी मेरा देश’ अभियान – अमृत कलश यात्रा – MY Bharat पोर्टल

Meri Mati Mera Desh- मेरी माटी मेरा देश' अभियान - अमृत कलश यात्रा - MY Bharat पोर्टल - gksection

जैसे की आपन जानते है की देश के PM मोदी जी ने Meri Mati Mera Desh:- मेरी माटी मेरा देश’ अभियान – अमृत कलश यात्रा – MY Bharat पोर्टल की शरुआत की है. हमने यहाँ पर मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के बारे जानकारी दी है की यह अभियान क्या और क्यों शुरू किया गया है. साथ ही अमृत कलश यात्रा के बारे में बताया है. इसी समारोह के दौरान मोदी जी ने MY Bharat (मेरा युवा भारत) पोर्टल भी लांच की है. तो आइए पढ़ते है सम्पुर्ण जानकारी.

Meri Mati Mera Desh:- मेरी माटी मेरा देश’ अभियान – अमृत कलश यात्रा – MY Bharat पोर्टल

Meri Mati Mera Desh

यह Meri Mati Mera Desh:- मेरी माटी मेरा देश’ अभियान उन सैनिकों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने सर्वोच्च बलिदान दिया. मंत्रालय के घोषणा की है की स्वदेशी प्रजातियों के पौधे लगाना और अमृत वाटिक विकसित करना स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के परिवारों के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया गया है. इस Meri Mati Mera Desh के दौरान अमृत कलश यात्रा के समापन में प्रधानमंत्री ने भी हिस्सा लिया. वे साथ ही वे मेरे युवा भारत’ संगठन की लॉन्च किया गया.

जानिये क्या है Meri Mati Mera Desh:- मेरी माटी मेरा देश’ अभियान?

यह मेरी माटी मेरा देश’ अभियान देश के वीरों और वीरांगनाओं को श्रद्धांजलि है, जिन्होंने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है. इस अभियान के तहत पूरे देश में पंचायत / गांव, ब्लॉक, शहरी स्थानीय निकाय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली कई गतिविधियां और समारोह शामिल हैं. इस अभियान को भारी सफलता मिली

Meri Mati Mera Desh
  • 36 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में 2.3 लाख से ज्यादा शिलाफलकम का निर्माण हुआ
  • लगभग 4 करोड़ पंच प्राण प्रतिज्ञा सेल्फी अपलोड की गईं
  • देशभर में 2 लाख से अधिक ‘वीरों का वंदन’ कार्यक्रम हुए.
  • 2.36 करोड़ से अधिक स्वदेशी पौधे लगाए गए
  • देश भर में वसुधा वंदन थीम के अंतर्गत 2.63 लाख अमृत वाटिकाएं निर्मित की गईं.

मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का हिस्सा है कलश यात्रा

Meri Mati Mera Desh

अमृत कलश यात्रा भी मेरी माटी मेरा देश’ अभियान में शामिल है. जिसके तहत देश के ग्रामीण क्षेत्रों के 6 लाख से अधिक गांवों और शहरी क्षेत्रों के वार्डों से मिट्टी और चावल के दानों का संग्रह किया गया है.साथ ही देश के ग्राम स्तर की मिट्टी को प्रखंड स्तर पर मिलाया जाता है और फिर राज्य की राजधानी तक भेजा जाता है.

हर राज्य स्तर से इस मिट्टी को हजारों अमृत कलश यात्रियों के साथ राष्ट्रीय राजधानी भेजा जाएगा. 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम का समापन हुआ है. साथ ही देश भर से कार्यक्रम में शामिल होने वाले हजारों अमृत कलश यात्रियों को संबोधित करेंगे.

मेरी माटी मेरा देश’ अभियान में समारोह के दौरान प्रधानमंत्री आज जिस अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का उद्घाटन किया देश के हर हिस्से से जुटाई गई मिट्टी से कर्त्तव्य पथ पर निर्मित किया गया है.

जानिये क्या है MY Bharat (मेरा युवा भारत) पोर्टल?

  • भारत के युवाओं को एक ही जगह पर संपूर्ण-सरकार प्लेटफॉर्म के रूप में सेवा देने के लिए मेरा युवा भारत MY Bharat को एक स्वायत्त निकाय के रूप में स्थापित किया जा रहा है.
  • भारत के हर युवा को बराबर अवसर प्रदान करने के प्रधानमंत्री के उद्देश्य के रूप में मेरा युवा भारत MY Bharat प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए सरकार के हर हिस्से में एक सक्षम तंत्र प्रदान करेगा,
  • इसमें वे अपनी आकांक्षाओं को साकार कर सकेंगे और ‘विकसित भारत’ के निर्माण में योगदान दे सकेंगे.
  • मेरा युवा भारत MY Bharat का उद्देश्य युवाओं को सामुदायिक परिवर्तन के एजेंट और राष्ट्र निर्माता बनने के लिए प्रेरित करना
  • सरकार और नागरिकों के बीच ‘युवा सेतु’ के रूप में कार्य करने में सक्षम बनाना है.
  • सम्पूर्ण रूप से में मेरा युवा भारत MY Bharat प्लेटफॉर्म देश में ‘युवाओं के नेतृत्व वाले विकास’ को खासा बढ़ावा देगा.
जानिए राष्ट्रीय एकता दिवस 2023 कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व थीमCurrent Affairs in Hindi
Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *