5 अक्टूबर:- जाने विश्व शिक्षक दिवस 2023 कब और क्यों मनाया जाता है? कैसे मनाये और थीम – World Teachers Day in Hindi

5 October World Teachers Day in Hindi – gksection.com

5 October World Teachers Day in Hindi - gksection.com

जाने विश्व शिक्षक दिवस 2023 कब और क्यों मनाया जाता है? कैसे मनाये और थीम – World Teachers Day in Hindi

World Teachers Day 2023 in Hindi – शिक्षक दिवस महज सार्वजनिक अवकाश नहीं बल्कि एक वैश्विक उत्सव है. कुछ देशों में इसकी अलग-अलग तारीखें हो सकती हैं वर्ष विश्व शिक्षक दिवस गुरुवार (5 अक्टूबर 2023) को मनाया जायेगा. इस आर्टिकल में हम जानेगे की जाने विश्व शिक्षक दिवस 2023 कब और क्यों मनाया जाता है?, कैसे मनाये और थीम.

जाने विश्व शिक्षक दिवस 2023 कब और क्यों मनाया जाता है?

शिक्षक दिवस एक वैश्विक उत्सव होता है, जिसे कुछ देशों में अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है, जैसे भारत में 5 सितंबर, चीन में 10 सितंबर, अमेरिका में 6 मई, ईरान में 2 मई, सीरिया, मिस्र, लीबिया, मोरक्को में 28 फरवरी, इंडोनेशिया में 25 नवंबर, इत्यादि। यह दिन विश्व स्तर पर 5 अक्टूबर को मनाया जाता है, जब अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) और एजुकेशनल इंटरनेशनल का साझेदारी में विश्व भर के शिक्षकों की उपलब्धियों का सम्मान किया जाता है। इस महत्वपूर्ण दिन पर पूरे विश्व में लगभग 100 से अधिक देश अपने शिक्षकों को समर्पित और सम्मानित करते हैं। इस वर्ष विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर 2023 को मनाया जाएगा, और यह एक ऐतिहासिक अवसर होगा।

Quotes by Dr. Sarvepalli Radhakrishnan – शिक्षक दिवस पर अनमोल वचन

जानिये 5 अक्टूबर को ही विश्व शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है?

1966 में, यूनेस्को (राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें शिक्षकों के अधिकार, दायित्व, रोजगार, और आगे की शिक्षा के लिए मार्गदर्शिका तैयार करने की सिफारिश की गई। 5 अक्टूबर 1994 को, यूनेस्को ने इस सिफारिश को मान्यता देते हुए इस दिन को विश्व शिक्षक दिवस के रूप में घोषित किया। वास्तविक रूप में, यह दिन पेरिस में यूनेस्को द्वारा आयोजित इंटर-गवर्नमेंटल सम्मेलन का हिस्सा था, जिसने अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के सहयोग से शिक्षकों की स्थिति को मान्यता दी। यूनेस्को के अनुसार, यह दिन हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है, और यह शिक्षा क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के योगदान को समर्थन और सम्मान देने का एक महत्वपूर्ण मौका है।

विश्व शिक्षक दिवस 2023 कैसे मनाये

  • शिक्षा के बिना किसी भी देश के विकास की कल्पना बेमानी होती है, इसलिए विश्व शिक्षा दिवस का हर देश में स्वागत किया जाता है.
  • विश्व शिक्षा दिवस पर दुनिया भर के देशों में शिक्षकों के सम्मान में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.
  • 5 अक्टूबर को दुनिया भर में सौ से ज्यादा देशों में विश्व शिक्षा के तरीके-तरीके के आयोजन किए जाते हैं.
  • लोग इस दिन अपने शिक्षकों के साथ अवकाश का आनंद लेते हैं और उन्हें उपहार, बधाई कार्ड और फूलों के गुलदस्ते देते हैं.
  • इंटरनेट की दुनिया में लोग अपने शिक्षकों को ऑनलाइन शुभकामनाएं भेजते हैं और उनके प्रति कृतज्ञता जताते हैं.
  • भारत में भी विश्व शिक्षक दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है।

World Teachers Day Gk Questions in Hindi

विश्व शिक्षक दिवस 2023 की थीम

  • 2023 में विश्व शिक्षक दिवस की थीम है, ‘हमें जो शिक्षा चाहिए उसके लिए शिक्षकों की आवश्यकता: शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए वैश्विक अनिवार्यता’.
  • इस थीम का मुख्य उद्देश्य है शिक्षकों की संख्या में घट रही कमी को रोकना और उनकी संख्या को बढ़ाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को शिक्षित करना।
  • यह थीम शिक्षा के महत्व को और भी उच्च स्तर पर उठाने और शिक्षकों के योगदान को महत्वपूर्ण बनाने का प्रयास कर रही है।
  • विश्व शिक्षक दिवस के इस अवसर पर, लोगों को शिक्षकों के महत्व को समझने और उनके सम्मान में योगदान करने का आग्रह किया जाता है।
  • इस वर्ष की थीम द्वारा शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका को साझा करके उन्हें समर्थन और प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि शिक्षा के क्षेत्र में सुधार हो सके।

Speech on Teachers Day 2023 (Tips and Ideas)

प्रातिक्रिया दे0

Your email address will not be published. Required fields are marked *