global biofuel alliance
Samanya Gyan

Global Biofuel Alliance – G20 पीएम मोदी ने की ‘ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस’ घोषणा, जानें क्या है उद्देश्य

ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस – Global Biofuel Alliance Announcement

Global Biofuel Alliance in Hindi – भारत ने 9 सितम्बर 2023 को जी20 देशो के सामने ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस (वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन) शुरू करने की घोषणा की है और वैश्विक स्तर पर पेट्रोल के साथ इथेनॉल मिश्रण को 20% तक ले जाने की अपील के साथ जी20 देशों से इस पहल में शामिल होने का आग्रह भी किया।

G20 Summit: भारत ने स्वच्छ ईंधन (biofuel) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए शनिवार (9 सितंबर 2023) को नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस (Global Biofuel Alliance) की घोषणा की है. इस घोषणा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G20 शिखर सम्मेलन में ‘ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस’ को लेकर जी20 विश्व देशों के सामने अपने कुछ जरुरी सुझाव भी रखे और कहा, “हम ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस शुरू कर रहे हैं. भारत आप सभी को इस पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है.”

G20 भारत मंडपम के बारे में रोचक तथ्य एवं सवाल और जबाव

What is Global Biofuel Alliance? – क्या है ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस?

बायोफ्यूल मतलब पेड़-पौधों, अनाज, शैवाल, भूसी और फूड वेस्ट से बनने वाला ईंधन जैसे गैस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. बायोफ्यूल्स को कई प्रकार के बायोमास से निकाला जाता है. इसमें कार्बन की कम मात्रा होती है

What is  Biofuel in Hindi?

यदि बायोफ्यूल का इस्तेमाल बढ़ेगा तो विश्व में पारंपरिक ईंधन पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम हो सकगी और हमारा पर्यावरण प्रदूषण भी कम होगा.

G20 Summit – भविष्य में जी20 की मेजबानी, देश वर्ष और जगह की सूचि, जानें

ग्लोबल बायोफ्यूल्स अलायंस का उद्देशय – purpose of of Global Biofuel Alliance

ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस (Global Biofuel Alliance) घोषणा का उद्देश्य टिकाऊ बायोफ्यूल के इस्तेमाल को बढ़ाना है. साथ ही इसका उद्देश्य बायोफ्यूल मार्केट को मजबूती देना है, ग्लोबल बायोफ्यूल कारोबार को सुविधाजनक बनाना, तकनीकी सहायता प्रदान करने पर जोर देना भी इसका मुख्य मकसद है. ब्राजील, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका प्रमुख ‘ग्लोबल बायोफ्यूल्स उत्पादक और उपभोक्ता हैं. इस अलायंस का मकसद ही है परिवहन क्षेत्र सहित सहयोग को सुविधाजनक बनाना और टिकाऊ बायोफ्यूल्स के उपयोग को बढ़ावा देना.

G20 क्या है?- भारत 2023 में कर रहा है इसकी अध्यक्षता, होगी दिल्ली में आयोजित

भारत के लिए अहम है ‘ग्लोबल बायोफ्यूल्स अलायंस – Why important Global Biofuel Alliance?

भारत, वर्तमान में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक और उपभोक्ता है, अपनी कच्चे तेल की उपलब्धता का करीबन 85 प्रतिशत आयात करता है और इसे धीरे-धीरे बायोफ्यूल्स के उत्पादन को तेज करने के लिए क्षमता का निर्माण कर रहा है.

Essay on G20 Summit in Hindi

Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *