Nobel Prize 2023 in Medicine or Physiology:- मेडिसिन या फिजियोलॉजी में नोबेल पुरस्कार 2023 की घोषणा (काटालिन कारिको और ड्रू वाइसमैन)

Nobel Prize 2023 in Medicine or Physiology – मेडिसिन या फिजियोलॉजी में नोबेल पुरस्कार 2023 की घोषणा की गयी

Nobel Prize 2023 in Medicine or Physiology - मेडिसिन या फिजियोलॉजी में नोबेल पुरस्कार 2023 की घोषणा की गयी

Nobel Prize 2023 in Medicine or Physiology – मेडिसिन या फिजियोलॉजी में नोबेल पुरस्कार 2023 की घोषणा की गयी

Nobel Prize 2023 in Medicine or Physiology – “Katalin Karikó और Drew Weissman “को उनकी खोजों के लिए सम्मानित किया गया है, जिनमें न्यूक्लिओसाइड बेस संशोधनों के संविदान के बदलाव का पता चला है जिससे COVID-19 के खिलाफ प्रभावी mRNA टीकों का विकास संभव हुआ.

Nobel Prize Winners Gk Questions in Hindi

मेडिसिन या फिजियोलॉजी में नोबेल पुरस्कार 2023 की घोषणा – (Katalin Karikó और Drew Weissman)

“कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट के नोबेल समिति ने आज 2023 में फिजियोलॉजी या चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया है, ‘Katalin Karikó’ और ‘Drew Weissman’ को “कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी mRNA टीकों के विकास को संभावित करने वाले न्यूक्लिओसाइड बेस संशोधनों के संदर्भ में उनकी खोजों के लिए”।

इन दो नोबेल पुरस्कार विजेताओं की खोजों ने पैंडेमिक के दौरान कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी mRNA टीकों के विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित हुईं, जो 2020 के शुरूआत में हुई थी। उनके गुरुत्वाकर्षणकारी खोजों के माध्यम से, जिन्होंने वाकई हमारे मर्जी के साथ mRNA का कैसे प्रभावित करता है इसे समझने में हमारी मदद की, नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने मानव स्वास्थ्य के आधुनिक समय के महत्वपूर्ण खतरे में एक अभूतपूर्व गति के साथ वैक्सीन विकास की अनसुनी दर का योगदान किया।

Nobel Prize 2022 Winners List in Hindi

mRNA vaccines – एमआरएनए टीके के बारे में

  • हमारी कोशिकाओं में, जीनेटिक जानकारी जिसे डीएनए में संकेतित किया जाता है, उसे मैसेंजर आरएनए (mRNA) में स्थानांतरित किया जाता है, जिसे प्रोटीन उत्पादन के लिए एक टेम्पलेट के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • 1980 के दशक में, सेल संवर्ग के बिना mRNA का उत्पादन करने के प्रभावी तरीके इन विट्रो ट्रांसक्रिप्शन के नाम से प्रस्तुत किए गए, जोलोजी के कई क्षेत्रों में मॉलेक्युलर बायोलॉजी अनुप्रयोगों के विकास को गति प्रदान करते थे।
  • mRNA प्रौद्योगिकियों का उपयोग वैक्सीन और थेरेप्यूटिक उद्देश्यों के लिए करने के विचारों ने भी उड़ान भरी, लेकिन सामने समस्याएँ आईं।
  • इन विट्रो ट्रांसक्राइब्ड mRNA को अस्थिर माना गया था और पहुंचाने में कठिनाइयाँ आईं, mRNA को छापने के लिए विकसित करियर लिपिड प्रणालियों को मुहरिकरने की आवश्यकता थी।
  • इसके अलावा, इन विट्रो उत्पादित mRNA ने प्रदर्शनिक प्रतिक्रियाओं का उत्थान किया।
  • इसलिए, क्लिनिकल उद्देश्यों के लिए mRNA प्रौद्योगिकी का विकसन करने के लिए उत्साह पहले तो सीमित था।
  • इन रुकावटों ने हंगेरियन बायोकेमिस्ट Katalin Karikó को नहीं हार मानने पर मजबूर किया, जो mRNA को थेरेपी के लिए उपयोग करने के तरीके विकसित करने के लिए समर्पित थी।
  • 1990 के दशक की शुरुआत में, जब वह पेन्सिल्वेनिया विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर थीं, तो उन्होंने अपने परियोजना की महत्वपूर्णता को अपने वित्तानुसारों को मनाने में कठिनाइयों का सामना किया, लेकिन करिको के यूनिवर्सिटी में एक नए सहयोगी थे, जो एक इम्यूनोलॉजिस्ट ड्रू वाइसमैन थे।
  • वाइसमैन डेंड्रिटिक सेल्स के बारे में थे, जो इम्यून सर्वेलेन्स और वैक्सीन-प्रोत्साहित इम्यून प्रतिक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • नई विचारों के प्रोत्साहित होने पर, दोनों के बीच एक फलदायक सहयोग जल्द ही शुरू हुआ, जिसमें ध्यान केंद्रित किया गया कि विभिन्न RNA प्रकार कैसे इम्यून सिस्टम के साथ प्रभावित होते हैं।

जानिये Katalin Karikó और Drew Weissman के बारे में जिन्हें मेडिसिन या फिजियोलॉजी में नोबेल पुरस्कार दिया जायेगा

काटालिन कारिको (Katalin Karikó) के बारे में

काटालिन कारिको 1955 में हंगरी के Szolnok में पैदा हुई थी। उन्होंने 1982 में Szeged विश्वविद्यालय से अपना डॉक्टरेट प्राप्त किया और 1985 तक Szeged के हंगेरियन अकादमी ऑफ साइंसेस में पोस्टडॉक्टरल रिसर्च किया। फिर उन्होंने पोस्टडॉक्टरल रिसर्च Temple University, Philadelphia और University of Health Science, Bethesda में किया। 1989 में, उन्हें University of Pennsylvania में Assistant Professor के रूप में नियुक्त किया गया, जहां वह 2013 तक रही। उसके बाद, वह BioNTech RNA Pharmaceuticals में वाइस प्रेसिडेंट और बाद में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बनी। 2021 से, वह Szeged University में प्रोफेसर हैं और University of Pennsylvania के Perelman School of Medicine में एडजंक्ट प्रोफेसर हैं।

ड्रू वाइसमैन (Drew Weissman) के बारे में

ड्रू वाइसमैन 1959 में लेक्सिंग्टन, मासाचुसेट्स, संयुक्त राज्यों में पैदा हुए थे। उन्होंने 1987 में बोस्टन यूनिवर्सिटी से अपनी MD, PhD डिग्री प्राप्त की। उन्होंने अपना क्लिनिकल प्रशिक्षण हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के बेथ इस्राएल डिकोनेस मेडिकल सेंटर में और नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ में पोस्टडॉक्टरल रिसर्च किया। 1997 में, वाइसमैन ने अपने शोध समूह को पेरेलमन स्कूल ऑफ मेडिसिन, यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिल्वेनिया में स्थापित किया। वह वैक्सीन रिसर्च में रॉबर्ट्स फैमिली प्रोफेसर हैं और पेन इंस्टीट्यूट फॉर आरएनए इनोवेशन्स के निदेशक हैं।

फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार पर महत्वपूर्ण तथ्य

  • नोबेल पुरस्कार विजेताओं को उनके वैज्ञानिक या चिकित्सा शोध के लिए प्रमाणित किया जाता है जो फिजियोलॉजी और मेडिसिन के क्षेत्र में होते हैं।
  • नोबेल पुरस्कार प्रत्येक वर्ष स्वीडन के करोलिंस्का इंस्टीट्यूट के द्वारा घोषित किया जाता है।
  • इस पुरस्कार का मुख्य उद्देश्य है वैज्ञानिक या चिकित्सा शोध के माध्यम से मानव स्वास्थ्य को सुधारना और उन्हें प्रोत्साहित करना।
  • पुरस्कार धन और स्वर्ण मेडल के साथ दिया जाता है, जो विजेताओं के लिए एक महत्वपूर्ण मान्यता होती है।
  • फिजियोलॉजी और मेडिसिन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के लिए अनुमोदित विशेष गुणवत्ता शोधों की अनुमति दी जाती है, जिन्होंने नई और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है।
  • ये पुरस्कार शौर्य, उपाय, और योगदान की तारीके को मान्यता देते हैं, जो मानव स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण हैं।
  • इन पुरस्कारों के लिए चयनित विजेताओं को विश्वभर से मान्यता मिलती है, और उनके काम का संवाद और साझाकरण वैशिष्ट्य रखता है।
  • नोबेल पुरस्कार का इतिहास विज्ञान और चिकित्सा में महत्वपूर्ण आविष्कारों को सम्मानित करता है, जैसे कि इंसुलिन की खोज, वाइरस के खिलाफ टीके, और जीन थेरेपी।
  • नोबेल पुरस्कार के प्राप्तकर्ताओं के काम के परिणामस्वरूप, मानव स्वास्थ्य के कई क्षेत्रों में उनका प्रभाव महत्वपूर्ण होता है और यह आम जनमानस के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • नोबेल पुरस्कार के जरिए, वैज्ञानिकों को स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए उनके योगदान की महत्वपूर्ण प्रेरणा मिलती है।

Sangeet Natak Akademi Amrit Awards Winners List

Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *