Current Affairs

करंट अफेयर्स 15 दिसम्बर 2023 – प्रश्न और उत्तर, वर्तमान घटनाक्रम

Today Current Affairs in Hindi 15 December 2023: Questions and Answers

आज के मतलब 15 दिसम्बर 2023 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स जीके प्रश्न और उत्तर हिंदी में (Current Affairs of 15 December 2023) प्रकाशित है, सभी प्रश्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एसएससी, यूपीएससी, बैंक, रेलवे, क्लर्क, पीओ, पुलिस में सहायक होंगी.

‘15 दिसम्बर 2023′ सामयिकी घटनाक्रम प्रश्नोत्तरी एवं व्याख्या हिंदी में

प्रश्न: 14 दिसंबर 2023 को एसपी कॉलेज, पुणे में हुई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड गतिविधि में क्या हुआ था?
a) शैक्षिक समर्थन कार्यक्रम
b) सबसे बड़ी चिकित्सा शिविर
c) कहानी सुनाने का आंदोलन
d) भूगोल ज्ञान में विशेषज्ञता

उत्तर: c) कहानी सुनाने का आंदोलन – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 दिसंबर 2023 को एसपी कॉलेज, पुणे में हुई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड गतिविधि की सराहना की, जिसमें 3066 माता-पिता ने अपने बच्चों को कहानी सुनाने के माध्यम से समाज में पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा दिया।

प्रश्न: आसियान-भारत श्री अन्न महोत्सव का उद्देश्य क्या है?
a) सार्वजनिक आपूर्ति नेटवर्क को बढ़ावा देना
b) अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष को मनाना
c) श्री अन्न एवं श्री अन्न आधारित उत्पादों के लिए वृहद बाजार स्थापित करना
d) कृषि एवं किसान कल्याण योजनाओं का प्रमोशन

उत्तर:c) श्री अन्न एवं श्री अन्न आधारित उत्पादों के लिए वृहद बाजार स्थापित करना – आसियान-भारत श्री अन्न महोत्सव का उद्देश्य श्री अन्न एवं श्री अन्न आधारित उत्पादों के लिए वृहद बाजार स्थापित करना है, जिससे किसानों को और उत्पादकों को नए बाजार एवं नए अवसर मिलें।

प्रश्न: कोयला मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आदेश के अंतर्गत, कितने कोयला खदानों के लिए समझौते हुए हैं और इन खदानों से कितने राजस्व की आशा की जा रही है?
a) 4 कोयला खदानें, 750 करोड़ रुपये की आशा
b) 6 कोयला खदानें, 1,050 करोड़ रुपये की आशा
c) 8 कोयला खदानें, 1,500 करोड़ रुपये की आशा
d) 10 कोयला खदानें, 2,000 करोड़ रुपये की आशा

उत्तर: b) 6 कोयला खदानें, 1,050 करोड़ रुपये की आशा – कोयला मंत्रालय ने आज 6 वाणिज्यिक कोयला खदानों के लिए आदेश जारी किए हैं, जिनसे सालाना 1,050 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होने की आशा है।

प्रश्न: भारत की राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति का मुख्य उद्देश्य क्या है?
a) भारत में लॉजिस्टिक्स कंपनियों की संख्या बढ़ाना
b) भारत में लॉजिस्टिक्स लागत को कम करना
c) लॉजिस्टिक्स सेक्टर में नौकरियों का सृजन करना
d) विदेशी निवेशकों को आकर्षित करना

उत्तर: b) भारत में लॉजिस्टिक्स लागत को कम करना – भारत की राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति का मुख्य उद्देश्य है भारत में लॉजिस्टिक्स लागत को कम करना। इसके लिए वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के लॉजिस्टिक्स डिवीजन ने नई दिल्ली में “भारत में लॉजिस्टिक्स लागत: मूल्यांकन और दीर्घकालिक रूपरेखा” नामक रिपोर्ट जारी की है।

प्रश्न: भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही एसपीओसीएस योजना के तहत किस उद्देश्य के लिए नए विज्ञान केंद्र/संग्रहालय विकसित किए जा रहे हैं?
a) खेती के लिए नए तकनीकी उत्पादों का निर्माण
b) शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए नए संस्थानों की स्थापना
c) सांस्कृतिक धरोहर को बचाने और प्रोत्साहित करने के लिए विज्ञान संग्रहालयों की बढ़ावा
d) नए रोगों के इलाज के लिए रिसर्च एंड डेवेलपमेंट

उत्तर: c) सांस्कृतिक धरोहर को बचाने और प्रोत्साहित करने के लिए विज्ञान संग्रहालयों की बढ़ावा – एसपीओसीएस योजना के तहत, संस्कृति मंत्रालय द्वारा विज्ञान संग्रहालयों को बढ़ावा देने का मुख्य उद्देश्य सांस्कृतिक धरोहर को बचाना और प्रोत्साहित करना है।

प्रश्न: पिछले तीन वर्षों के दौरान नार्थ-ईस्ट स्पेशल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम के तहत असम के लिए स्वीकृत किए गए परियोजनाओं की कुल संख्या और उनके लिए स्वीकृत धनराशि क्या है?
a) 32 परियोजनाएं, 839.59 करोड़ रुपये
b) 50 परियोजनाएं, 500 करोड़ रुपये
c) 20 परियोजनाएं, 1000 करोड़ रुपये
d) 45 परियोजनाएं, 750 करोड़ रुपये

उत्तर: a) 32 परियोजनाएं, 839.59 करोड़ रुपये – पिछले तीन वर्षों के दौरान नार्थ-ईस्ट स्पेशल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम के तहत असम के लिए 839.59 करोड़ रुपये की कुल 32 परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं।

प्रश्न: नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत, कितनी सीवरेज बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू की गई हैं और इनमें से कितनी पूरी हो चुकी हैं?
a) 150 परियोजनाएं, 75 पूरी हो चुकी
b) 195 परियोजनाएं, 109 पूरी हो चुकी
c) 100 परियोजनाएं, 50 पूरी हो चुकी
d) 210 परियोजनाएं, 120 पूरी हो चुकी

उत्तर: b) 195 परियोजनाएं, 109 पूरी हो चुकी – नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत, कुल 195 सीवरेज बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू की गई हैं और वर्तमान में 109 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं।

प्रश्न: ‘नया सवेरा’ योजना के अंतर्गत किस उद्देश्य के लिए छह अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों/आवेदकों को सहायता प्रदान की जाती है?
a) आर्थिक सहायता प्रदान करना
b) सार्वजनिक क्षेत्र में सेवाओं के लिए योग्यता बढ़ाना
c) तकनीकी/व्यावसायिक पाठ्यक्रमों व प्रतियोगी परीक्षा में प्रवेश के लिए योग्यता प्रदान करना
d) सभी उपरोक्त

उत्तर: d) सभी उपरोक्त – ‘नया सवेरा’ योजना के अंतर्गत, छह अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों (सिख, जैन, मुसलमान, ईसाई, बौद्ध, पारसी) के छात्रों/आवेदकों को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, बैंकों, रेलवे, केंद्र व राज्य सरकारों के तहत ग्रुप ‘ए’, ‘बी’ एवं ‘सी’ सेवाओं और अन्य समकक्ष पदों पर भर्ती के लिए तकनीकी/व्यावसायिक पाठ्यक्रमों व प्रतियोगी परीक्षा में प्रवेश के लिए योग्यता प्रदान की जाती है।

पढ़ना जारी रखें:-

Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *