चंद्रयान 3 मिशन – Hindi Gk about on Chandrayaan 3

India's third mission to the moon is named Chandrayaan-3. This mission will send a lander and rover to the moon for experiments and analysis. Know here details about Chandrayaan-3 in Hindi.

Chandrayaan 3 Mission 2023: Know general knowledge on Chandrayaan 3

Chandrayaan 3 Gk in Hindi: India’s third mission to the moon is named Chandrayaan-3. This mission will send a lander and rover to the moon for experiments and analysis. Know here details about Chandrayaan-3 in Hindi.

चंद्रयान 3 मिशन (इसरो)

चंद्रयान 3, भारत के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले भारत के तीसरे चंद्रयान मिशन का नाम है। ये मिशन इसरो ने चंद्रयान 2 के बाद किया है क्योंकि चंद्रयान 2 में चंद्रमा के परीक्षण के दौरान सॉफ्ट लैंडिंग नहीं हो पाई थी।

चंद्रयान 3 की बनावट

चंद्रयान 3 में चंद्रयान-2 के समान एक लैंडर और एक रोवर होगा परन्तु इसमें ऑर्बिटर नहीं होगा। इसरो इसरो चंद्रयान-3 को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र शार, श्रीहरिकोटा से 14 जुलाई, 2023 शुक्रवार को भारतीय समय अनुसार दोपहर 2:35 बजे लॉन्च किया गया है।

Read here: National science day gk questions in Hindi

चंद्रयान 3 का मुख्य उद्देश्य

चंद्रयान 3 का मुख्य उद्देश्य चंद्रमा के मूल भूत तत्वों का अध्ययन करना, चंद्रमा के मध्यम से चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराना, चंद्रमा पर रोवर की विचरण क्षमताओं का अवलोकन और प्रदर्शन और चंद्रमा की संरचना को बेहतर ढंग से समझने और उसके विज्ञान को अभ्यास में लाने के लिए चंद्रमा की सतह पर उपलब्ध रासायनिक और प्राकृतिक तत्वों, मिट्टी, पानी आदि पर वैज्ञानिक प्रयोग करना।

चंद्रयान 3 का विकास

चंद्रयान 3 मिशन एक मापदण्डित प्रक्षेपण और एक लैंडर को चंद्रमा की सतह (Surface) पर भेजने के लिए विकसित किया गया है। इसमे पिछले मिशन के अवगुण और कमियों का भी ध्यान रखा गया है ताकि इसे सफलता पूर्वक चन्द्रमा के कक्ष उतारा जा सके।

Read also: Facts about ISRO founder Vikram Sarabhai in Hindi

चंद्रयान 3 भारत के लिए गर्व

चंद्रयान 3 मिशन भारत एवं हमारे लिए एक गर्व का विषय है, क्यों कि इससे भारत की विश्व में चंद्रमा पर वाणिज्यिक, वैज्ञानिक, और अंतरिक्ष अनुशासन में एक बड़ी उन्नति देखी जा रही है। इस मिशन से भारत अंतरिक्ष की खोज में एक नए पैमाने पर उठ रहा है और एक बार फिर विश्व के सामने अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहा है।

चंद्रयान 3: निष्कर्ष

चंद्रयान 3 की सफलता के लिए इसरो की पूरी टीम की मेहनत, विशेषज्ञान का सहयोग, और सही तरीके से प्रबंधन की जरूरत है। इस मिशन को सफलता पर भारत को पूरा विश्वास है और इस मिशन से हम दुनिया में एक नई पहचान बन सकते हैं।

Read Also: buddhas education
Read Also: statue of unity in hindi
Read Also: justice pinaki chandra ghosh is the first lokpal of india

Leave a Comment