Hindi Current Affairs

Current Affairs of 29 January 2019 in Hindi – Questions and Answers

29 January 2019 Current Affairs GK Questions and Answers in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “29 जनवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘29 January 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.


29 जनवरी 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. नई दिल्ली से किस शहर के बीच चलने वाली देश की सबसे हाईस्पीड ट्रेन 18 के संचालन को ईआईजी ने मंजूरी दे दी है?
क. शिमला
ख. वाराणसी
ग. पुणे
घ. अहमदाबाद

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. वाराणसी – हाल ही में नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली देश की सबसे हाईस्पीड ट्रेन 18 के संचालन को इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टर जनरल (ईआईजी) ने मंजूरी दे दी है. इस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से लगभग 40-50 फीसदी अधिक है.

प्रश्‍न 2. निम्न में से किसने सरकारी कंपनियों में आर्थिक पिछड़ा वर्ग के लिए 10% आरक्षण को 1 फरवरी से लागू करने का आदेश दिया है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. राज्यसभा
ग. डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज
घ. लोकसभा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज – हाल ही में डीपीई ने केंद्र से संबंधित सरकारी कंपनियों में आर्थिक पिछड़ा वर्ग के लिए 10% आरक्षण को 1 फरवरी से लागू करने का आदेश दिया है. साथ ही हर 15 दिन में सरकारी कंपनियों को रिपोर्ट देनी होगी.

प्रश्‍न 3. रेनॉ-निसान अलायंस इंडिया ने चेन्नई संयंत्र में कार्यबल को प्रशिक्षित करने के लिए किसके के साथ समझौता किया है?
क. रिलायंस इंडस्ट्रीज
ख. एनएसडीसी
ग. वर्ल्ड बैंक
घ. आरबीआई

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. एनएसडीसी – रेनॉ-निसान अलायंस इंडिया ने हाल ही में चेन्नई संयंत्र में कार्यबल को प्रशिक्षित करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ समझौता किया है. उन्होंने कहा हमारा लक्ष्य पहले वर्ष में कम से कम 10% कार्यबल को प्रशिक्षित करना है.

प्रश्‍न 4. जापान को पीछे छोड़कर हाल ही में कौन सा देश दुनिया का दूसरा बड़ा स्टील उत्पादक देश बन गया है?
क. अमेरिका
ख. चीन
ग. भारत
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. भारत – वर्ष 2018 में 106.5 मिलियन टन स्टील का उत्पादन करके भारत जापान को पीछे छोड़कर दुनिया का दूसरा बड़ा स्टील उत्पादक देश बन गया है. जबकि भारत ने 2017 में 101.5 मिलियन टन का उत्पादन किया था.

प्रश्‍न 5. पूनम खेत्रपाल सिंह को दोबारा पांच और वर्षों के लिए किसका क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त किया गया है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. यूनेस्को
ग. डब्ल्यूएचओ
घ. फोर्ब्स

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. डब्ल्यूएचओ – हाल ही में पूनम खेत्रपाल सिंह को दोबारा पांच और वर्षों के लिए डब्ल्यूएचओ यानि विश्व स्वास्थ्य संगठन का क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त किया गया है. पूनम खेत्रपाल सिंह का दूसरा कार्यकाल 1 फरवरी से शुरू होगा.

प्रश्‍न 6. आईसीसी रैंकिंग में कौन सा खिलाडी हाल ही में नंबर-1 ऑलराउंडर बन गया है?
क. रविन्द्र जडेजा
ख. हार्दिक पंड्या
ग. जेसन होल्डर
घ. ग्लेन मैक्सवेल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. जेसन होल्डर – हाल ही में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान जेसन होल्डर आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 ऑलराउंडर बन गए है. वे गारफील्ड सोबर्स के बाद ऑलराउंडर में नंबर-1 पर पहुंचने वाले वेस्टइंडीज के पहले ऑलराउंडर बन गए है.

प्रश्‍न 7. इंडोनेशिया मास्टर्स का ख़िताब किस शटलर खिलाडी ने जीता है?
क. पीवी सिंघु
ख. साइना नेहवाल
ग. कैरोलिना मारिन
घ. मारिया शारापोवा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. साइना नेहवाल – भारतीय शटलर साइना नेहवाल ने वर्ष 2019 में पहली बार इंडोनेशिया मास्टर्स जीत लिया है. उनकी प्रतिद्वंदी स्पेन की कैरोलिना मारिन चोट के कारण फाइनल मुकाबले के लिए मैदान में नहीं उतरी.

प्रश्‍न 8. ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेन्स सिंगल्स का खिताब किस खिलाडी ने जीता है?
क. राफेल नडाल
ख. रोजर फेडरर
ग. नोवाक जोकोविच
घ. लीएंडर पेस

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. नोवाक जोकोविच – ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेन्स सिंगल्स का खिताब सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जीता है, उन्होंने फाइनल मुकाबले में स्पेन के राफेल नडाल को 6-3, 6-2, 6-3 हराकर यह ख़िताब अपने नाम किया है. इस जीत के साथ वे 7 बार यह टूर्नामेंट जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है.

प्रश्‍न 9. नस्लीय टिप्पणी करने के मामले में आईसीसी ने किस खिलाडी पर 4 मैच का प्रतिबंध लगाया है?
क. डेविड वार्नर
ख. कमल अहमद
ग. सरफराज अहमद
घ. के एल राहुल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. सरफराज अहमद – नस्लीय टिप्पणी करने के मामले में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल ही में पाकिस्तान टीम के कप्तान सरफराज अहमद पर 4 मैच का प्रतिबंध लगाया है. उन पर एंटी रेसिज्म कोड की धारा 7.3 के अनुसार प्रतिबंध लगाया गया है.

प्रश्‍न 10. किस देश की क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज इवन चैटफील्ड ने 68 वर्ष की उम्र में संन्यास लेने का फैसला किया है?
क. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
ख. इंग्लैंड क्रिकेट टीम
ग. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
घ. पाकिस्तान क्रिकेट टीम

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम – हाल ही में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज इवन चैटफील्ड ने 68 वर्ष की उम्र में संन्यास लेने का फैसला किया है. उन्होंने वेलिंगटन में अपने स्थानीय क्लब नैने ओल्ड बॉयज के लिए आखिरी मैच में संन्यास लेने की घोषणा की.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:


डाउनलोड करे29 जनवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स पीडीएफ